- सुबह नौ से रात नौ बजे तक जाम के जंजाल में फंसती है पब्लिक

रांची। राजधानी का सबसे व्यस्त इलाके अपर बाजार में सुबह नौ बजते ही जाम लगने का सिलसिला शुरू हो जाता है। रात के नौ बजे तक यही हाल रहता है। इन 12 घंटों में हर दस मिनट पर जाम लगता है। जाम से अपर बाजार का पूरा इलाका इस दौरान कराहता ही रहता है। खरीदारी करने आए लोगों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ता है। कोई दिन ऐसा नहीं गुजरता, जब अपर बाजार में जाम को लेकर एक दूसरे के बीच कहा-सुनी नहीं होती। 'दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट' की टीम ने अपर बाजार में जाम लगने का रियलिटी चेक किया, तो कई बातें सामने आईं।

किस गली की क्या है स्थिति

रंगरेज गली

लंबाई - 500 मीटर

गाडि़यां - 300

अपर बाजार के रंगरेज गली की चौड़ाई लगभग 20 फिट है। लेकिन दोनों किनारों पर बाइक खड़ी होने के बाद इसकी चौड़ाई मात्र 05 फिट बचती है। इसमें दोनो ओर से आती गाडि़यां बड़ी मुश्किल से निकल पाती हैं। रंगरेज गली की लंबाई लगभग 500 मीटर है। यहां क्षमता से भी ज्यादा गाडि़यां खड़ी की जाती हैं। 500 मीटर की सड़क पर दुकान मालिक और स्टाफ के गाडि़यों को मिलाया लाए जाए तो इस गली में दिन भर लगभग 200 से 300 गाडि़यां खड़ी रहती हैं।

सोनार पट्टी

लंबाई - 400 मीटर

गाडि़यां - 250

सोनार पट्टी या सोनार गली नाम से जानी जाने वाली इस सड़क की भी स्थिति रंगरेज गली जैसी ही है। यहां भी सड़कों पर गाडि़यां के खड़े होने से जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इस गली की लंबाई भी लगभग 400 मीटर है, जिसमे दिन भर 250 गाडि़यां पूरे दिन खड़ी रहती हैैं। इसके अलावा साइन बोर्ड, कटआउट व अन्य सामान निकाल कर रोड पर रख दिया जाता है, इससे भी जाम का नजारा आम हो जाता है।

कुंजलाल स्ट्रीट

लंबाई - 400 मीटर

गाडि़यां - 300

गांधी चौक से बाएं कुंजलाल स्ट्रीट है। इसकी चौडाई भले थोड़ी ज्यादा है, लेकिन यहां भी कमोबेश वही हालत है। रोड पर गाडि़यां खड़ी होने के बाद यहां जगह नहीं बचती, पांच फिट जगह पर रिक्शा, ऑटो बाइक सभी चलते हैं। मुसीबत तब और बढ़ जाती है, जब दुकानों से माल ढुलाई चालू होता है। सड़क की चौड़ाई 30 फीट के आसपास है। करीब 400 मीटर लंबी इस सड़क पर 300 गाडि़यां लगी हुई नजर आती हैं।

श्रद्धानंद रोड

लंबाई - 700 मीटर

गाडि़यां - 500

श्रद्धानंद रोड में दवाईयों का होलसेल मार्केट है। यहां ज्यादातर खुदरा दवाई विक्रेताओं का आना-जाना लगा रहता है। इसके अलावा मेडिकल रिप्रजेंटेटिव भी यहां जमे रहते है। पार्किंग नहीं होने के कारण सभी अपनी गाड़ी सड़क पर ही खड़ी करते है। वहीं ठेला, खोमचा वाले भी यहां जाम को बढ़ावा देते है। इस सड़क की चौड़ाई 25 फीट के आसपास है। लंबाई 700 मीटर है। यहां भी दिन भर 500 गाडि़यां खड़ी की जाती हैं। इससे सड़क का वजूद ही मिट जाता है।

Posted By: Inextlive