RANCHI :गलत काम करने वालों को बस मौका मिलना चाहिए। शहर के सबसे बिजी प्लेस महात्मा गांधी रोड (एमजी रोड) पर इन दिनों कुछ ऐसा ही हो रहा है। यहां फ्री पार्किग स्थलों पर भी जबरन पार्किग चार्ज वसूला जा रहा है। सर्जना चौक हो या अल्बर्ट एक्का चौक, विशाल मेगा मार्ट हो या डेली मार्केट इन सभी स्थानों पर दबंगई का ये नजारा खुलेआम देखने को मिल रहा है। इस काम को अंजाम देने के लिए गुर्गे के रूप में कई लड़के रखे गए हैं। इनके इस करतूत का विरोध करने पर ये लोगों से उलझने के साथ ही धमकी तक भी देते हैं।

रसीद नहीं दी जाती है पर्ची

जी हां, मेन रोड इन दिनों पूरी तरह से पार्किग के नाम पर उगाही करने का अड्डा बन गया है। वहीं पार्किंग चार्ज वसूलने के बाद रसीद नहीं पर्ची पकड़ाई जाती है जो बिल्कुल फर्जी होती है। उसका कोई रिकॉर्ड भी नहीं रखा जाता। इस पर्ची पर न तो गाड़ी का नंबर लिखा जाता है और न ही समय व डेट। नगर निगम के नाम पर इस तरह की पर्ची का प्रिंट कराकर मेन रोड में लोगों से खुलेआम उगाही करने का धंधा जोरों पर चल रहा है।

किसी के पास नहीं है मशीन

पार्किंग वसूलने वाले किसी भी युवक के पास मशीन नहीं है। सिर्फ एक साधारण पर्ची छपवा कर चार्ज वसूला जाता है। इनकी देखादेखी कई और भी इस गलत काम में कूद रहे हैं। नगर निगम के नाम से अवैध रसीद छपवा कर पार्किग चार्ज वसूलना शुरू कर दे रहे हैं। वहीं पार्किंग नहीं देने वाले या सवाल पूछने वाले लोगों के साथ अवैध पार्किग चार्ज वसूल रहे लड़के उनके साथ बुरा व्यवहार भी करते हैं।

रोज हो रही तू-तू, मैं-मैं

मेन रोड में अवैध रूप से पार्किंग वसूलने वाले और आम लोगों के बीच हर दिन तू-तू, मैं-मैं हो रही है। कभी कभी नौबत मारपीट तक भी पहुंच जा रही है। इसके बाद भी न तो नगर निगम और न ही प्रशासन का इस ओर ध्यान जा रहा है। कार्रवाई न होने का नतीजा ही है कि अवैध वसूली कर रहे लोगों का मन बढ़ा हुआ है।

क्या कहते हैं आम नागरिक

मेन रोड में पार्किंग को लेकर बहुत परेशानी होती है। फ्री पार्किंग वाले स्थानों पर भी पार्किंग चार्ज वसूला जा रहा है। जो लड़के ये अवैध काम कर रहे हैं उनसे कुछ पूछने पर वे झगड़ा करने लगते हैं।

हेमंत यादव

विशाल मेगा मार्ट के समीप मुझसे एक व्यक्ति उलझ पड़ा। जबरदस्ती पार्किंग चार्ज मांग रहा था। मैंने जब रसीद देने की बात कही तो एक पर्ची निकाल कर पकड़ा दिया। सवाल करने पर किसी भैरव सिंह से जाकर शिकायत करने की धमकी देना लगा। निगम को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए।

वर्षा सिन्हा

Posted By: Inextlive