- अयूब खां चौक से चौपुला रोड पर अवैध कब्जों व धीमे काम पर मेयर नाराज

- जेई को फटकार, रेगुलर मॉनीटरिंग व रिपोर्ट के निर्देश, निगरानी करेंगे गा‌र्ड्स

BAREILLY: अयूब खां चौक से चौपुला तक संवर रही शहर की पहली स्मार्ट रोड अनियमितता व अवैध कब्जों का शिकार हो गई है। करीब 3.70 करोड़ रुपये की लागत से 800 मीटर लंबी शहर की इस इस सड़क का ब्यूटीफिकेशन हो रहा है। लेकिन ब्यूटिफिकेशन के तहत बन रही नई पार्किंग व फुटपाथ पर हो रहे अवैध कब्जों पर नगर निगम चुप्पी साधे है। इस पर मेयर डॉ। आईएस तोमर ने नाराजगी जताई है। मंडे को निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर व जेई को मेयर ने फटकार लगाई और पार्किंग पर हो रहे अवैध कब्जों पर रिपोर्ट तलब कर ली। मेयर ने साफ कहा कि सड़क के दोनों ओर फुटपाथ व पार्किंग पर अवैध कब्जे नहीं हट रहे।

सड़क का मैकेनिकल यूज नहीं

मेयर ने चीफ इंजीनियर सूरजपाल व जेई गणेशी लाल से सड़क के ब्यूटिफिकेशन की रिपोर्ट तलब कर ली। निर्माण की रेगुलर मॉनीटरिंग न होने पर मेयर ने जेई को फटकारा। वहीं रोड साइड खुले गैराज के चलते पार्किंग व फुटपाथ पर अवैध कब्जे को हटाने के कड़े निर्देश दिए। मेयर ने साफ किया कि निगम की सड़क का मैकेनिकल यूज नहीं होने दिया जाएगा। मेयर ने चीफ इंजीनियर को सड़क पर अवैध कब्जे की निगरानी के लिए दो गा‌र्ड्स तैनात करने के निर्देश भी दिए। वहीं पार्किंग व फुटपाथ में टाइल्स के ऊंचे-नीचे बिछने पर भी नजर रखने को कहा।

ऐसी बननी है स्मार्ट रोड

करीब 800 मीटर लंबी इस रोड के हर 30 मीटर पर एक कट होगा। रोड के दोनों ओर सबसे पहले करीब 2 मीटर चौड़े भाग पर फुटपाथ बनना है। फुटपाथ के बाद 1.5 मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट बनाई जा रही है। इसकी ऊंचाई फुटपाथ से करीब 10 इंच ऊंची होगी। इस भाग में कुछ ऊंचे पौधे भी लगाए जाएंगे। साथ ही इसके बीच में अट्रैक्टिव लाइट्स भी लगाई जाएंगी। मार्केट के पास नगर निगम की ओर से बनाए गए नाले के बराबर से करीब 5.5 मीटर चौड़ी सर्विस रोड भी बनेगी। दुकानों पर खरीदारी को आने वाले लोग सफेद टाइल्स से बनी इस सर्विस रोड का इस्तेमाल कर सकेंगे। ग्रीन बेल्ट और सर्विस रोड के बीच का भाग वाहनों की पार्किग के लिए होगा। करीब 5.5 मीटर चौड़ी इस पार्किंग से सटी ग्रीन बेल्ट की दीवार करीब 9 इंच ऊंची होगी। ताकि वाहन किनारे पर खड़े न हो सके।

- 800 मीटर लंबी है सड़क

-30 मीटर पर एक कट होगा

- 2 मीटर चौड़े भाग पर बनेगा फुटपाथ

- 1.5 मीटर चौड़ी होगी ग्रीन बेल्ट

-5.5 मीटर चौड़ी सर्विस रोड भी बनेगी

-9 इंच ऊंची होगी ग्रीन बेल्ट की दीवार

-

Posted By: Inextlive