-आपदा पीडि़त परिवारों में फिर से जीने की उम्मीदें जगाई

-महाराज ने कताई बुनाई केंद्र भवन का उद्घाटन किया

RUDRAPYAG(JNN): जिले ऋषिकेष स्थित परमार्थ निकेतन ने आपदा पीडि़त परिवारों में फिर से जीने की उम्मीदें जगाई हैं। ऊखीमठ विकास खंड के सीमांत गांव त्रिजुगीनारायण में सोमवार को परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि जी महाराज ने कताई बुनाई केंद्र भवन का उद्घाटन किया। इस केंद्र के खुलने से आपदा के बाद अपना रोजगार खो चुके परिवारों को फिर से रोजी-रोटी का प्रबंध हो सकेगा।

महिलाएं विधवा हो गई थी

परमार्थ निकेतन ऋषिकेश ने त्रिजुगीनारायण में आठ लाख रुपये की लागत से कताई बुनाई भवन का निर्माण कराया है। इस गांव में केदारनाथ आपदा के बाद सात महिलाएं विधवा हो गई थी, जबकि यात्रा से जुडे़ गांव के सौ से अधिक परिवारों का रोजगार छिन गया था।

बिनाई का काम कर रही

परमार्थ निकेतन के सहयोग से गांव की भ्7 महिलाएं कताई, बुनाई, बिनाई का काम कर रही हैं। कताई के लिए कच्चा माल स्थानीय लोगों से ही खरीदा जाता है। इस मौके पर स्वामी चिदानंद मुनि जी महाराज ने कहा कि जो उत्पाद महिलाएं तैयार करेंगी, उसकी मार्केटिंग की जिम्मेदारी वह स्वयं लेते हैं।

प्रभावित लोगों से बातचीत की

उन्होंने कहा कि त्रिजुगीनाराण में पैदा होने वाली सब्जी, अनाज, दालों की खरीद भी परमार्थ निकेतन करेगा, ताकि यहां के लोगों को आर्थिक लाभ मिल सके। इस मौके पर स्वामी ने आपदा प्रभावित लोगों से बातचीत की। उन्होंने महिलाओं की बनाई कालीन को भी देखा तथा काफी प्रभावित हुए। इस केंद्र का संचालन मंदाकिनी बुनकर समिति गुप्तकाशी करेगी।

------------

स्वामी जी ने किए केदार बाबा के दर्शन

स्वामी चिदानंद मुनि जी महाराज ने सोमवार को केदारनाथ जाकर बाबा के दर्शन किए तथा पूजा अर्चना की।

Posted By: Inextlive