- सुबह की बजाए रात को दिल्ली के लिए रवाना हुई रिवर्स शताब्दी, स्टेशन में बेहाल घूमते रहे शताब्दी के सैकड़ों पैसेंजर्स

KANPUR। सैटरडे को सेंट्रल स्टेशन से सुबह छह बजे दिल्ली जाने वाली रिवर्स शताब्दी के सैकड़ों यात्री ट्रेन छूटने के निर्धारित समय पर सेंट्रल पहुंचे तो देखा कि शताब्दी प्लेटफार्म एक से लापता थी। शताब्दी के यात्री स्टेशन में इधर उधर भटक कर ट्रेन को खोजते रहे। काफी भटकने के बाद आखिरकार यात्रियों को पता चला कि फ्राइडे की रात दिल्ली से सेंट्रल आने वाली ट्रेन ही अभी तक कानपुर नहीं आई है।

20 घंटे लेट पहुंची कानपुर

फ्राइडे रात 9 बजे सेंट्रल स्टेशन आने वाली रिवर्स शताब्दी सैटरडे को 20 घंटे देरी से शाम पांच बजे सेंट्रल स्टेशन पहुंची। जिसके चलते सैटरडे की सुबह सेंट्रल स्टेशन से दिल्ली जाने वाली रिवर्स शताब्दी सैटरडे की देर रात लगभग एक बजे दिल्ली के लिए रवाना हुई। ट्रेनों की लेटलतीफी के चलते हजारों यात्रियों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ा।

ये ट्रेनें पांच घंटे से अधिक लेट

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सैटरडे को कोहरे के कारण ब्रह्मपुत्रा, उड़ीसा क्रान्ति, अजीमाबाद, तूफान, नंदनकानन, जम्मूतवी-राउकेला, नार्थईस्ट एक्सपे्रस समेत डेढ़ सौ से अधिक ट्रेनें अपने निर्धारित समय से चार घंटे से आठ घंटे देरी से स्टेशन पहुंची।

बीस का चिप्स, आठ में बिकी चाय

ट्रेनों की लेटलतीफी से बेहाल यात्री भूखे प्यासे स्टेशनों में इधर-उधर भटक रहे थे। जिनकी मजबूरी का फायदा प्लेटफार्म पर मौजूद रेलवे खानपान स्टाल संचालकों ने जमकर उठाया। संचालकों ने यात्रियों को दस रुपये वाला चिप्स पैकेट बीस रुपये में व पांच रुपये की चाय को आठ रुपये में बेची।

इंक्वायरी विंडो में लगी रही भीड़

कोहरे के चलते सैकड़ों ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड, कैंट साइड इंक्वायरी विंडो में सैकड़ों यात्रियों की लम्बी कतार पूरी दिन देखने को मिली। यात्री अपनी ट्रेनों की लोकेशन पाने के लिए सैकड़ों की भीड़ में इंक्वायरी विंडो में जूझता रहा।

------------------

दो घंटे ब्लॉक रहा प्लेटफॉर्म नंबर एक

- सियालदाह-जोधपुर सुविधा स्पेशल राजधानी का इंजन फेल होने से पैरा हुई स्थिति

KANPUR। सियालदाह-जोधपुर सुविधा स्पेशल राजधानी एक्सपे्रस का इंजन फेल हो जाने के कारण सेंट्रल स्टेशन का वीआईपी प्लेटफार्म कहा जाने वाला प्लेटफार्म नंबर एक लगभग दो घंटे तक ब्लॉक रहा। इस दौरान प्लेटफार्म एक पर आने वाली ट्रेनों को इमरजेंसी में अन्य प्लेटफार्मो में लिया गया। इस घटना के चलते ट्रेनों के प्लेटफार्म में बदलाव होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

इंजन बदलने के दौरान हुई घटना

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सियालदाह-जोधपुर राजधानी एक्सपे्रस में इलेक्ट्रिक इंजन के साथ सेंट्रल स्टेशन में प्लेटफार्म एक पर लगभग एक बजे आई थी। जहां ट्रेन में लगे इलेक्ट्रिक इंजन को हटा कर डीजल इंजन लगाना था। ट्रेन में डीजल इंजन लगाने के बाद उसमें तकनीकी खराबी आ गई। जिसके बाद तत्काल रेलवे अधिकारियों ने लोको शेड से दूसरा डीजल इंजन मंगा कर ट्रेन में लगवा उसे सेंट्रल से रवाना किया।

Posted By: Inextlive