दुर्घटनाग्रस्त वास्को डि गामा के पैसेंजर्स को लेकर स्पेशल ट्रेन छिवकी पहुंची तो यात्रियों ने ली राहत की सांस

पैसेंजर्स बोले, गहरी नींद में थे, आंख खुली तो खौफनाक मंजर था सामने

ALLAHABAD: भोर का समय था। सभी अपनी अपनी बोगी में सो रहे थे। ट्रेन के अंदर ज्यादातर लाइटें ऑफ थी। ट्रेन रात के करीब ढाई बजे सतना क्रास करने के बाद भोर में जैसे ही मानिकपुर पहुंची जोर का धमाका हुआ। इससे पहले कि कुछ समझ पाते लोग अपनी सीट से छिटककर गिरते पड़ते रहे। बोगी के अंदर कोहराम मच गया। कोई दर्द से कराह रहा था तो कोई अपना घायल शरीर लेकर तड़प रहा था। मानिकपुर में हुये ट्रेन हादसे का लाइव सीन बताया इलाहाबाद के छिवकी रेलवे स्टेशन पहुंचे यात्रियों ने। यहां अफसरों ने उनका स्वागत किया और लंच पैकेट ऑफर किया तो पब्लिक उस पर टूट पड़ी।

विश्वास नहीं हो रहा, इलाहाबाद पहुंच गये

हादसे के बाद मानिकपुर रेलवे स्टेशन से इलाहाबाद में दिन में 11 बजकर 40 मिनट पर स्पेशल ट्रेन से छिवकी पहुंचे डरे सहमे यात्रियों के चेहरे पर खौफ साफ नजर आ रहा था। उन्हें इलाहाबाद पहुंचने के बाद भी यह विश्वास नहीं हो पा रहा था कि वे सकुशल अपने अपने घर लौट पायेंगे। आरा के विकास पांडेय ने बताया कि हादसा काफी भयावह रहा। इससे पहले उन्होंने कभी भी इस तरह के वाकये का सामना नहीं किया था। पटना जिले के दानापुर निवासी परशुराम ने मानिकपुर के लोगों का शुक्रिया अदा किया जिन्होंने घटना के तुरंत बाद मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया।

ऐसा लगा मानो धमाका हुआ हो

ट्रेन में सवार बक्सर निवासी रितेश कुमार ने बताया कि हादसे के वक्त आवाज इतनी तेज आई मानो कोई बम धमाका हुआ हो। यह समझने में ही समय लग गया कि ट्रेन पटरी से उतर गयी है। फिलहाल तो सभी इस मनोकामना से दोबारा ट्रेन पर सवार हुये कि जैसे तैसे सकुशल अपने घर चले जायें। दोपहर में 12:10 बजे ट्रेन पटना के लिये चल दी।

इधर, छिवकी रेलवे स्टेशन पर जैसे ही ट्रेन पहुंची। रेलवे की ओर से खाने पीने के पैकेट बांटा गया। भूखे प्यासे यात्री खाने के पैकेट लेने के लिये झपट पड़े।

रेलवे की ओर से दवा और इलाज का इंतजाम किया गया था। सभी यात्रियों को उनकी जरूरत के मुताबिक खाना और पानी मुहैया करवाया गया। यात्रियों को कोई असुविधा न हो। इसके लिये निर्देश पहले ही दे दिया था।

आरएस मिश्रा,

स्टेशन अधीक्षक छिवकी

सभी यात्रियों की सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया था। ट्रेन आने से पहले ही रेलवे के जवानो को मुस्तैद कर दिया गया। स्टेशन पर यात्रियों को पूरी तरह से आश्वस्त किया गया कि यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जायेगा।

अमित द्विवेदी,

एएसआई आरपीएफ छिवकी

यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए मानिकपुर रेलवे स्टेशन से पटना स्पेशल गाड़ी चलायी गयी थी। यह गाड़ी मानिकपुर रेलवे स्टेशन से यात्रियों को लेते हुए इलाहाबाद छिवकी स्टेशन पर पहुंची तो जो 07 कोच पहले पहुंचे हुये थे। उनके भी यात्री को इस गाड़ी में बैठा कर गंतव्य स्थान के लिये रवाना किया गया।

गौरव कृष्ण बंसल,

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे

Posted By: Inextlive