- अभी रोड पर कहीं भी हाथ देकर सिटी बस रुकवा लेते हैं पैसेंजर्स

- स्टॉपेज से स्टॉपेज के बीच रुकने से सफर में समय लगेगा कम

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: रोड पर कहीं भी हाथ देकर अब आप सिटी बसें नहीं रुकवा पाएंगे. बसें आपको सिर्फ स्टॉपेज से ही मिलेंगी. इलेक्ट्रिक सिटी बसों की कूलिंग को मेनटेन और दरवाजों को बचाए रखने के लिए सिटी बस प्रबंधन ने यह तैयारी की है. इसके लिए सिटी बस प्रबंधन ने स्मार्ट सिटी मिशन से शहर में तैयार किए जा रहे आइडियल बस स्टॉपेज की लोकेशन की डिटेल मांगी है.

45 स्टॉपेज चिन्हित

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शहर में 200 से अधिक स्मार्ट सिटी बस शेल्टर तैयार हो रहे हैं. पहले चरण में 45 शेल्टर तैयार किए जा रहे हैं. इन्हीं से सिटी बसों का संचालन किया जाएगा.

कूल रहेंगी बसें

सिटी बस प्रबंधन के अनुसार एसी इलेक्ट्रिक बसें बार-बार रुकने पर उनकी कूलिंग प्रभावित होती है और यात्रा में भी अधिक समय लगता है. जिससे यात्री परेशान होते हैं. वहीं इसका असर इनके ऑटोमैटिक दरवाजों पर भी पड़ता है. बार-बार बस रुकने पर इनमें खराबी आ रही है. ऐसे में जब ये बसें केवल स्टॉपेज पर रुकेंगी तो निश्चित ही न केवल इनकी कूलिंग बनी रहेगी बल्कि इनके दरवाजे भी खराब नहीं होंगे.

नहीं करना होगा इंतजार

जब इलेक्ट्रिक बसें स्टॉपेज से ही मिलेंगी तो लोग रोड पर इधर-उधर खड़े होकर इसका इंतजार नहीं करेंगे. हालांकि सिटी बस प्रबंधन के लिए अब यह भी चुनौती होगी कि किसी भी स्टॉपेज पर 15 मिनट से ज्यादा बस के लिए लोगों को इंतजार न करना पड़े. इसके लिए सुबह और शाम बसों की फ्रीक्वेंसी बढ़ानी होगी. वहीं स्टॉपेज पर बसों के आने-जाने का टाइम भी लिखना होगा.

कोट

बसों की कूलिंग मेनटेन करने और पैसेंजर्स को समय से सिटी बसों की सुविधा दिलाने के लिए बसों को स्टॉपेज पर ही रोका जाएगा. इससे लोगों की यात्रा भी कम समय में पूरी हो जाएगी.

आरिफ सकलेन

एमडी, सिटी बस प्रबंधन

बॉक्स

चौराहे से हटेंगे शेल्टर

सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों के अनुसार शहर में कोई भी बस शेल्टर चौराहे के पास नहीं है. सभी बस शेल्टर प्रमुख चौराहों से सौ से डेढ़ सौ मीटर दूर बनेंगे. इससे शहर में जाम नहीं लगेगा. इसके लिए ऑटो और ई रिक्शा को भी प्रमुख चौराहों से हटाना होगा.

बाक्स

यहां से बसें चलाने की तैयारी

अमौसी, श्रंगारनगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टेशन, मवैया, चारबाग, केकेसी, हुसैनगंज, बर्लिग्टन चौराहा, हजरतगंज, सिंकदरबाग चौराहा, निशातगंज, लेखराज, भूतनाथ, पॉलीटेक्निक, लोहिया पार्क, अंबेडकर पार्क, विशालखंड सीएमएस के निकट, कैप्टन मनोज पांडे चौराहे के निकट, हुसडि़या चौराहा, हैनीमैन चौराहा, सहारा हॉस्पिटल के निकट. पुराने लखनऊ के प्वाइंट भी जल्द तय किए जाएंगे.

Posted By: Kushal Mishra