पासिंग आउट परेड में शामिल हुए 459 कैडेट्स

77 मित्र देशों के कैडेट्स भी शामिल हुए पासिंग आउट परेड में

देहरादून.

इंडियन मेडिकल एकेडमी से कड़ी ट्रेनिंग करने के बाद निकले 382 युवा सैन्य अधिकारी सैटरडे में इंडियन आर्मी का हिस्सा बन गये. इनके अलावा मित्र देशों के 77 कैडेट्स भी ट्रेनिंग पूरी करके अपने-अपने देश की आर्मी में शामिल होने के लिए रवाना हो गये. आईएमए में आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान कदमताल करते हुए आत्मविश्वास से भरे हुए 459 जेंटलमैन कैडेट्स ड्रिल स्क्वायर पर पहुंचे दर्शक दीर्घा में बैठे लोग गर्व और देशभक्ति से भर उठे. पीओपी में अंतिम पग भरते ही ये युवा जांबाज लेफ्टिनेंट के रूप में भारतीय सेना के अंग बन गए.

--

दक्षिण-पश्चिम चीफ ने ली सलामी

परेड की सलामी दक्षिण पश्चिम कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ जीओसी चेरिश मैथसन ने ली. सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर पीओपी का आगाज हुआ. इसके बाद परेड कमांडर अली अहमद चौधरी ड्रिल स्क्वायर पर पहुंचे. रिव्यूइंग ऑफिसर दक्षिण पश्चिम कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ चैरिश मैथसन ने परेड के निरीक्षण के साथ ही सलामी ली. उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को स्वॉर्ड ऑफ ऑनर के साथ ही, गोल्ड, सिलवर, ब्रॉंज मेडल, बेस्ट फॉरेन जेंटेलमैन कैडेट आदि सम्मान प्रदान किए.

--

हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा

एक ओर युवा जांबाज अंतिम पग भर रहे थे तो वहीं हेलीकॉप्टर उन पर पुष्प वर्षा कर रहे थे. इसके बाद सोमनाथ स्टेडियम में आयोजित पीपिंग सेरेमनी में युवा सैन्य अधिकारी बने वीरों को देश की एकता और अखंडता की शपथ दिलाई गई. उनके पैरेंट्स ने अपने लाडलों के कंधों पर सितारे सजाए.

--

इन्हें मिला अवार्ड

अक्षत राज- स्वार्ड ऑफ ऑनर

सुरेंद्र सिंह बिष्ट- गोल्ड मेडल

कौशलेश कुमार सिन्हा- सिलवर मेडल

अक्षत राज-ब्रांज मेडल

करन सिंह- सिल्वर मेडल टेक्निकल ग्रेजुएट

कैरन कंपनी- बेस्ट कंपनी अवार्ड

शिरजाद सरबाज- बेस्ट फॉरेन जेंटलमेन कैडेट

Posted By: Ravi Pal