- पुलिस वैरीफिकेशन प्रक्रिया आसान बनाएगा एम-पासपोर्ट पुलिस एप

- 15 जिलों में खोले जाएंगे पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र

LUCKNOWगोमतीनगर स्थित पासपोर्ट ऑफिस में हज यात्रियों की सुविधा के लिए अलग हज सेल बनाया गया है। इसके साथ ही जमा व निस्तारण के लिए अलग से काउंटर की भी व्यवस्था की गई है। जिसके तहत अभी तक 450 से अधिक लोगों को पासपोर्ट दिया जा चुका है। यह जानकारी रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर पीयूष वर्मा ने बुधवार को अपने ऑफिस में प्रेसवार्ता के दौरान दी।

आसान होगी प्रक्रिया

रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर ने बताया कि पासपोर्ट के लिए आवश्यक पुलिस वेरीफिकेशन की प्रक्रिया आसान होने जा रही है। इस दिशा में विदेश मंत्रालय ने कदम आगे बढ़ाए हैं। मंत्रालय की ओर से मोबाइल एप एम-पासपोर्ट पुलिस एप की सुविधा दी जा रही है, जिससे वेरीफिकेशन प्रक्रिया आसान हो जाएगी। इस एप की मदद से पुलिसकर्मी पासपोर्ट आवेदक के यहां जाकर मौके पर ही डाक्यूमेंट स्कैन कर फोटो खींच सकेंगे। इसके बाद वह रिपोर्ट एलआईयू के पास भेज देंगे। इस एप से यह प्रक्रिया पांच से छह दिन में पूरी हो जाएगी।

इमिग्रांट्सकिए जाएंगे जागरुक

पासपोर्ट ऑफिस की ओर से जल्द ही विदेश जाने वालों को भी जागरुक करने की भी तैयारी की जा रही है। इसके लिए फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में सेमिनार आदि आयोजित की जाएंगी।

हाईलाइटर

आंकड़ा एक नजर में (वर्ष 2017)

पासपोर्ट के लिए आईं एप्लीकेशन-6 लाख 53 हजार

टोटल एप्लीकेशन ग्रांटेड-6 लाख 36 हजार

पासपोर्ट इश्यू किए गए-6 लाख 20 हजार 871

बाक्स

15 जिलों में सुविधा

रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर ने बताया कि पांच मुख्य पोस्ट ऑफिस इलाहाबाद, फैजाबाद, झांसी, गाजीपुर और देवरिया में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जा चुके हैं। अब दूसरे चरण में 15 जिलों अमेठी, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, गोंडा, जौनपुर, कुशीनगर, मऊ, सीतापुर, प्रतापगढ़, रायबरेली और उन्नाव के मेन पोस्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे।

Posted By: Inextlive