जल्द लांच होगा पुलिस वेरिफिकेशन ऐप

पुलिस जांच पूरी न होने के कारण लटके हैं हजारों आवेदन पत्र

Meerut। पुलिस को अब हर हाल में पासपोर्ट का वेरिफिकेशन तीन दिन में करना पड़ेगा। पासपोर्ट की प्रकिया को आसान बनाने के लिए शासन ने यह आदेश जारी किया है। इसके साथ जल्द ही वेरिफिकेशन का ऐप भी बनाया जाएगा, जिससे पुलिसकर्मी ऐप के जरिए भी आनलाइन वेरिफिकेशन कर सकें।

आसान किए नियम

मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स विभाग ने पासपोर्ट बनवाने के नियम को आसान बनाते हुए दो साल पहले नियमों में काफी ढील दी थी, जिसमें पासपोर्ट आवेदन पत्र में सिर्फ आवेदन करने वाले प्रार्थी केथाने का ही वेरिफिकेशन होगा। इसकी रिपोर्ट के बाद ही पासपोर्ट बन जाएगा।

ऐसे होती है जांच

महिला थाने के बैरक स्थित पासपोर्ट सेल में करीब एक महीने में पच्चीस से तीस हजार से ज्यादा पासपोर्ट आवेदन पत्र जांच के लिए आते हैं। पासपोर्ट सेल के अधिकारी जांच को संबंधित थानों को भेजते हैं, जिससे पुलिस की जांच में देरी होती है।

क्या हैप्रक्रिया

मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयरर्स विभाग के अधीन पासपोर्ट कार्यालय में आए आवेदनों को पुलिस वेरिफिकेशन के लिए पुलिस पासपोर्ट सेल के पास भेजा जाता है। पुलिस पासपोर्ट सेल के अधिकारी आवेदन पत्रों को आनलाइन संबंधित थाने में वेरिफिकेशन के लिए भेजते हैं। वहां से वेरिफिकेशन के बाद पुलिस पासपोर्ट सेल दोबारा उसे पासपोर्ट कार्यालय भेजती है। इसके बाद ही पासपोर्ट बनकर तैयार होता है। बिना जांच के पासपोर्ट नहीं बनता।

पासपोर्ट की जांच अब तीन दिन में कराई जाएगी। इसके लिए सभी थानों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

शिवराम यादव एसपी क्राइम व पासपोर्ट सेल अधिकारी

ऐसे बनता है पासपोर्ट

3500 रुपये फीस जमा कर तीन दिन में बनता है पासपोर्ट। बाद में कराई जाती है पुलिस जांच।

1500 साधारण फीस के साथ पासपोर्ट बनने में लगता है 15 दिन का समय

ये हैं आंकड़े

5.30 लाख लोगों के मेरठ में बने हुए हैं पासपोर्ट

10000 लोगों के आवेदन पत्र जांच में लटके

5000 पासपोर्ट बनने को हैं तैयार

15000 पासपोर्ट पिछले छह माह के दौरान जांच में कैंसल

Posted By: Inextlive