- अब तक करीब सौ लैब है सरकार के पास रजिस्टर्ड, अभी स्टैडर्ड का पता नहीं

- एक रेट के लिए पैथोलॉजी एसोसिएशन करेगा जनरल मीटिंग

PATNA : जांच का लोचा किसी को कितना परेशान करता है यह वही जानता है जो इसके चक्कर में पड़ता है। एक बार डॉक्टर का चक्कर खत्म और ये शुरू। राजधानी पटना में भी पेशेंट इससे बड़े परेशान है। यहां एक तो हर गली-कूचे में पैथोलाजी लैब धड़ल्ले से चल रहे हैं और इसके मानकीकरण का पता नहीं है। हर एक लैब दूसरे से भिन्न है। शायद यह भी वजह है कि एक ही जांच के रिपोर्ट दो लैब में दो प्रकार के आते हैं। इसे लेकर जहां डॉक्टर कन्फयूज हो जाते हैं वहीं मरीज की नींद हराम हो जाती है। इसमें सबसे कॉमन है शुगर की समस्या। एक लैब ने बढ़ा बताया तो खाने पर भी आफत, दूसरे ने कम बताया तो भी आफत।

आई नेक्स्ट ने लैब का लिया हाल

आमतौर पर लैब के शानदार बोर्ड को देखकर लोगों को लगता है कि यहां तो सभी सुविधाएं होगी और लोग प्रोफेशनल होंगे। लेकिन जब जांच की रिपोर्ट आती है तो सच्चाई कुछ और होती है। खास तौर पर रेट को लेकर कोई नियम कानून ही नहीं। यह बात सामने आई आई नेक्स्ट की पड़ताल में। जब रिपोर्टर ने पूछा कि कई लोगों का पांच-छह टेस्ट करना है, बताएं क्या खर्च पड़ेगा? तो कुछ लैब ने जवाब दिया कि पहले आइए तो, रेट का क्या है, छूट दे देंगे। अभी क्या रेट बताएं।

अरे ये भी है लोचा

आम तौर पर हर लैब रिपोर्ट में एक ऑथराइज सिग्नेचर होता है। लेकिन स्टैंडर्ड के लिहाज से आम तौर पर लोगों का पता नहीं होता। पटना के सिविल सर्जन गिरेंद्र शेखर सिंह ने कहा कि एक स्टैंडर्ड पैथोलॉजी लैब के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडिशन होता है। लेकिन कई लैब इस मानक को फॉलो नहीं कर रहे हैं। लैबों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसमें इसके स्टैंडर्ड का भी जिक्र होगा।

टेस्ट के अलग-अलग रेट चिंता का विषय है। इस बारे में सभी क्वालिफाइड लैब संचालकों के साथ मीटिंग कर प्रत्येक लैब टेस्ट का एक समान रेट निर्धारण किया जाएगा ताकि इसकी लोगों को अधिक खर्च न करना पड़े।

- डॉ एसके साही, प्रेसिडेंट इंडियन एसोसिएशन ऑफ पैथोलॉजिस्ट एंड माइक्रोबायलॉजिस्ट (बिहार चाप्टर)

पैथोलॉजी लैब के रजिस्ट्रेशन का काम शुरू है। अभी लगभग क्00 लैब रजिस्टर्ड हैं। इसके अलावा इसके मानकीकरण पर भी हमारी नजर है। रजिस्ट्रेशन में इसकी जानकारी भी होगी।

- गिरेद्र शेखर सिंह, सिविल सर्जन, पटना

- ब्लड शुगर टेस्ट

- डॉ लाल पैथ लैब क्म्0 रुपए, मयूर लेबोरेटरीज क्00 रुपए, सन डायग्नोस्टिक ख्00 रुपए एसआरएल डायग्नोस्टिक क्00 रुपए, मौर्या लैब भ्0 रुपए

- थायराइड -

डॉ लाल पैथलैब ख्ख्0 रुपए

मयूर लेबोरेटरीज 700 रुपए

सन डायग्नोस्टिक फ्00 रुपए

एसआरएल डायग्नोस्टिक भ्00 रुपए

मौर्या लैब ख्भ्0 रुपए

- टाइफाइड (विडाल टेस्ट)

डॉ लाल पैथलैब क्80 रुपए

मयूर लेबोरेटरीज ख्00 रुपए

सन डायग्नोस्टिक ख्00 रुपए

एसआरएल डायग्नोस्टिक ख्भ्0 रुपए

मौर्या लैब क्भ्0 रुपए

-जांडिस (बेलरूबिन)-

डॉ लाल पैथलैब ख्ब्0 रुपए

मयूर लेबोरेटरीज ख्00 रुपए

सन डायग्नोस्टिक ख्00 रुपए

एसआरएल डायग्नोस्टिक ख्भ्0 रुपए

मौर्या लैब क्00 रुपए

-एचआइवी (नार्मल)

डॉ लाल पैथ लैब ख्भ्0 रुपए

मयूर लेबोरेटरीज ख्भ्0 रुपए

सन डायग्नोस्टिक नहीं पता

एसआरएल डायग्नोस्टिक भ्भ्0 रुपए

मौर्या लैब ख्00 रुपए

Posted By: Inextlive