हाल ए रिम्स----नौ माह में एक्स-रे व मैमोग्राफी मशीनें चालू नहीं

-प्राइवेट लैब में गरीब मरीजों की कट रही जेब

-मुफ्त कैंसर जांच की मंत्री की घोषणा भी हवा-हवाई

RANCHI: रिम्स में एक्स-रे मशीन का सील नौ महीने से सील पड़ी हैं। इतने ही दिनों से मैमोग्राफी मशीन भी बंद है। कैंसर के मरीजों की जांच नहीं हो पा रही है। इतना ही नहीं, लाइपेज व सीपीके नैक टेस्ट भी क्रमश: एक साल व चार महीने से बंद है। यह हाल तब है जबकि बरसात के इस मौसम में रिम्स आने वाले मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। वहीं, पिछले दिनों सर्वे में रिम्स को देश का दूसरा सर्वश्रेष्ठ हॉस्पिटल भी बताया गया है। लेकिन, हकीकत क्या है इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। रिम्स प्रबंधन की लापरवाही की वजह से अव्यवस्था के बीच गरीब मरीजों का इलाज भगवान भरोसे है।

नहीं हो रहा कैंसर जांच

एक्सरे की बड़ी मशीन सील किए जाने के कारण छोटी मशीनों के पास मरीजों की लंबी लाइन लग रही है। वहीं, मैमोग्राफी मशीन के चालू नहीं होने से भी कैंसर पीडि़त महिलाओं की जांच नहीं हो पा रही है। बताते चलें कि एइआरबी ने पिछले दिनों नियमों को फॉलो नहीं करने के कारण मशीनों को सील कर दिया था। व्यवस्था द्रुरुस्त करने के बाद ही इसे चालू करने की बात कही थी। जबकि स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कैंसर से पीडि़त महिलाओं की मुफ्त में मैमोग्राफी जांच करवाने की घोषण्ा की थी।

कौन मशीन या टेस्ट कब से बंद

मशीन या टेस्ट कब से बंद

एक्सरे की बड़ी मशीन 9 महीने से सील

मैमोग्राफी मशीन 9 माह से चालू नहीं

लाइपेज टेस्ट एक साल से बंद

सीपीके नैक टेस्ट चार माह से बंद

सीपीके नैक टेस्ट बाहर

पैथोलॉजी में सीपीके नैक टेस्ट पिछले चार महीनों से बंद है। लेकिन इसकी जांच को लेकर प्रबंधन गंभीर नहीं है। जबकि मरीजों की जांच के लिए पर्ची तो काटी जा रही है पर उनकी जांच नहीं हो रही है। ऐसे में मरीजों को प्राइवेट लैब में जांच करानी पड़ रही है। वहीं मेडाल में भी लोग सीपीके नैक टेस्ट करा रहे है।

लाइपेज टेस्ट भी बंद

बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट में होने वाली जांच लाइपेज टेस्ट पिछले एक साल से बंद है। इस वजह से मरीजों को काफी दिक्कत होती है। वहीं लैब के स्टाफ भी मरीजों को ना कहते-कहते थक जाते हैं। इन सबके बीच सबसे बड़ी बात यह है कि प्रबंधन ये टेस्ट कराने को लेकर भी सीरियस नहीं है।

वर्जन

मुझे इस तरह की कोई जानकारी नहीं है। जो भी टेस्ट बंद है और मशीनें बंद पड़ी हैं। इस बारे में विभागाध्यक्ष से पूछने के बाद ही कुछ होगा। जब तक पूरी जानकारी नहीं मिलती फिलहाल मैं कुछ नहीं कह सकता।

-डॉ। एसके चौधरी, सुपरिटेंडेंट, रिम्स

Posted By: Inextlive