छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जमशेदपुर स्थित एमजीएम हॉस्पिटल और रांची स्थित रिम्स समेत राज्य के बारह जिलों के सदर अस्पतालों में पैथोलाजी जांच की जिम्मेदारी पीपीपी मोड पर चेन्नई की कंपनी मेडॉल को दी गई है। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की उपस्थिति में राज्य सरकार व कंपनी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ। इन जिलों में रांची, लोहरदगा, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पलामू, गढ़वा, लातेहार, चतरा, पूर्वी सिंहभूम तथा सरायकेला-खरसावां शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि शेष बारह जिलों में जांच की जिम्मेदारी एसआरएल कंपनी को दी गई है। पिछले दिनों इसे लेकर कंपनी के साथ करार हुआ था।

लगेगी एडवांस मशीन

राज्य सरकार के साथ हुए करार के अनुसार मेडॉल कंपनी दोनों मेडिकल कालेजों व उक्त बारह जिलों के सदर अस्पतालों में एडवांस मशीन लगाकर अपने विशेषज्ञ चिकित्सकों की सहायता से पैथोलाजी जांच करेगी। जांच के एवज में कंपनी मरीजों से केंद्र सरकार द्वारा तय सीजीएचएस (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) दर से अधिक शुल्क नहीं लेगी। बीपीएल मरीजों की जांच में होनेवाले व्यय का वहन राज्य सरकार करेगी। इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी प्रथम वर्ष में सरकार को 1.81 करोड़ रुपये वार्षिक प्रीमियम देगी, जिसमें प्रतिवर्ष 6.5 फीसद की दर से वृद्धि होगी। राज्य सरकार कंपनी को मात्र पानी एवं बिजली युक्त स्थान नि:शुल्क उपलब्ध कराएगी।

प्राइवेट हॉस्पिटल के मरीज भी करा सकेंगे जांच

प्रोजेक्ट के तहत प्राइवेट डाक्टरों से इलाज कराने वाले मरीज भी सदर अस्पतालों व मेडिकल कालेजों में पैथोलाजी जांच करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें यहां के डाक्टरों से दिखाना या भर्ती होना जरूरी नहीं होगा। लेकिन इसके लिए उन्हें सीजीएचएस दर पर राशि का भुगतान करना होगा। यह बीपीएल मरीजों पर भी लागू होगा। एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान स्वास्थ्य सचिव के। विद्यासागर, अभियान निदेशक आशीष सिंहमार, निदेशक प्रमुख डा। सुमंत मिश्रा तथा उपसचिव रामकुमार सिन्हा के अलावा कंपनी व इंटरनेशनल फाइनेंस कारपोरेशन के पदाधिकारी उपस्थित थे। कारपोरेशन ने कंपनी के चयन में परामर्शी की भूमिका निभाई थी।

करार में ये की गई है व्यवस्था

- कंपनी की ओर से पैथोलॉजी जांच के लिए लगाई जाएगी एडवांस मशीन

2- पैथोलॉजी जांच के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर की ली जाएगी सेवा

3- मरीजों से सीजीएचएस दर से अधिक शुल्क नहीं ली जाएगी

4-बीपीएल मरीजों की जांच का खर्च सरकार उठाएगी

5-निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे मरीज भी करा सकेंगे जांच

Posted By: Inextlive