RANCHI: बीआइटी मेसरा इलाके के मजदूर राजेश महतो की मौत इलाज के दौरान राज हास्पिटल में हो गई। इसके बाद भी डॉक्टरों ने उसका शव परिजनों को नहीं सौंपा और बिल बनाने के लिए वेंटीलेटर पर रख दिया। शनिवार को परिजनों को देर रात सूचना दी गई कि मरीज की मौत हो गई है। इसके बाद परिजनों को बिल भरने को कहा गया। वहीं बिल नहीं भरने की स्थिति में तीन घंटे शव को बंधक रखा। परिजनों ने जब हास्पिटल में हंगामा करना शुरू किया तो यह खबर सिटी में आग की तरह फैल गई। मामला बिगड़ता देख हास्पिटल प्रबंधन ने दिन में क्क् बजे शव परिजनों को सौंप दिया। इसके बाद परिजन शव लेकर चले गए।

क्या है मामला

बीआइटी मेसरा के केदल में मजदूरी करने वाले फ्भ् वर्षीय राजेश महतो को पेट में दर्द की शिकायत के बाद राज हास्पिटल में भर्ती कराया गया था, जहां ख्ब् मार्च को डॉक्टरों ने उनका आपरेशन किया। इस बारे में किसी को नहीं बताया गया कि उसे क्या बीमारी थी और किस चीज का आपरेशन किया गया। इसके बाद मरीज को होश ही नहीं आया। परिजनों ने जब भी डॉक्टरों से पूछा तो बस इतना ही बताया गया कि इलाज चल रहा है। वहीं दवाई पर दवाई लिखते गए। लेकिन मरीज की हालत में कोई सुधार होता नहीं दिखा।

शनिवार दिन में हो गई थी मौत

जब राजेश को होश नहीं आया तो परिजनों ने डॉक्टरों से बात करने की कोशिश की। इस दौरान परिजनों को आभास हो गया कि उसकी मौत हो चुकी है। लेकिन कोई भी इस बारे में बात ही नहीं कर रहा था। शनिवार को परिजनों को उसकी मौत की सूचना दी गई और उन्हें बाकी बिल जमा कराने को कहा गया। किसी तरह परिजनों ने 70 हजार जुटाकर बिल जमा कराया। लेकिन हास्पिटल में उन्हें 8भ् हजार रुपए जमा कराने को कहा गया। लेकिन क्भ् हजार नहीं होने की स्थिति में हास्पिटल ने शव देने से इन्कार कर दिया। इसके बाद परिजनों ने केस और पोस्टमार्टम कराने की बात कहीं, तो आनन-फानन में शव सौंप दिया गया।

वर्जन

मरीज को इंटेस्टाइनल ऑब्सट्रक्शन की समस्या थी। इस वजह से उसका पेट फूलता जा रहा था। ऐसे में डॉक्टर ने तत्काल उसका आपरेशन कर दिया, लेकिन उसकी हालत बिगड़ती जा रही थी। शनिवार को उसकी हालत खराब थी और देर रात उसकी मौत हो गई। उसके परिजनों को बिल भरने को कहा गया था लेकिन वे पैसे देने को तैयार नहीं थे। इस बारे में मैनेजमेंट से बात हुई और शव परिजनों को सौंप दिया गया। जहां तक शव बंधक रखने की बात है, तो ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है।

-संजय कुमार वर्मा, पीआरओ, राज हास्पिटल

Posted By: Inextlive