- अस्पतालों पहुंच रहे हैं मरीज, ओपीडी में बढ़ी संख्या

- आंखों के साथ-साथ स्मॉग से सांस लेने में भी हो रही दिक्कत

Meerut । दिवाली के बाद से ही शहर की आबोहवा में धुआं-धुआं छाया है। यह जहरीला धुआं न सिर्फ लोगों की सांसों में घुल रहा है बल्कि आंखों में भी तीव्र जलन पैदा कर रहा है। शहरवासियों को सिर्फ सांस लेने में ही दिक्कत नहीं हो रही है बल्कि आंखों में जलन भी इसकी गंभीरता का अहसास करा रही है। अस्पताल में भी आंखों से जुड़ी समस्या के मरीजों की तादाद में इजाफा हो चला है। हालांकि एक्सप‌र्ट्स का कहना कि स्मॉग से अगर आंखों का बचाव नहीं किया जो आंख खराब होने तक का खतरा बन सकता है।

यह हो रही है समस्या

- आंखों से तीखी जलन

-आंखों से पानी निकलना और आंखें लाल होना

- बाहर जाते ही आंखों का थक जाना

- आंखों में खुजली होना

- आंखों में सूजन आना

यह करें उपाय

- दिनभर में आंखों को कई बार धोएं।

- रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद जरूर धोएं।

- घर से निकलते समय गॉगल्स का प्रयोग जरूर करें।

- जब तक जरूरी न हो घर से न निकले

- डॉक्टर की सलाह से आंखों के लिए बेहतर इलाज करवाएं

-----

आंखों की समस्या से पीडि़त मरीजों की तादाद में करीब 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई हैं। ओपीडी में काफी मरीज स्मॉग से होने वाली परेशानियों को लेकर आ रहे हैं।

डॉ। अजीत चौधरी, एसआईसी, मेडिकल कॉलेज

प्रदूषण के चलते वातावरण में स्मॉग फैला है। इससे धुंध जैसी तस्वीर उभर रही है। यही स्मॉग आंखों में जलन की मुख्य वजह बन रहा है। आंखें खुली होने के कारण धुंध प्रत्यक्ष रूप से आंखों को नुकसान पहुंचाती है।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

धुंध से आंखों की नमी प्रभावित होती है। आंखों की चिकनाहट कम होने लगती है। ल्यूब्रिकेंट पर असर पड़ता है और सूखापन आने लगता है। अगर ज्यादा दिनों तक परेशानी रही तो आंखें खराब भी हो सकती है।

डॉ। संदीप, नेत्र रोग विशेषज्ञ, मेडिकल कॉलेज

आंखों में अजीब सी परेशानी होने लगी है। घर से बाहर निकलते ही आंखों में जलन और खुजली बढ़ जा जाती है। वहीं हर वक्त आंखें थकी-थकी सी रहती है।

अक्षय

-----

आंखों में धुआं जाने से काफी जलन होती है। जलन काफी गहरी होती है। कई बार तो आंखे सूज जाती हैं और लाल हो जा रही है। पहले ऐसा नहीं होता था।

एकता

Posted By: Inextlive