निमोनिया और वायरल फीवर बच्चों को बना रहा शिकार

जोड़ों के दर्द समेत बुजुर्गो को भी घेर रही तमाम बीमारियां

Meerut। कड़ाके की सर्दी का असर शहरवासियों की सेहत पर भारी पड़ रहा है। बच्चे भी इससे अछूते नहीं हैं। बदले मौसम के तेवर की मार सबसे ज्यादा बच्चों पर पड़ रही हैं। बच्चों को बुखार, निमोनिया जैसी बीमारियों ने जकड़ना शुरु कर दिया है। स्थिति यह है कि अस्पतालों के बच्चा वार्ड में इन दिनों काफी भीड़ उमड़ रही है। डॉक्टर्स का कहना है कि बदलते मौसम में सबसे ज्यादा असर बच्चों पर ही पड़ता है ऐसे में जरूरी हैं कि बच्चों का खास ख्याल रखा जाए।

कम हुई इम्यूनिटी

डॉक्टर्स के मुताबिक अचानक तापमान गिरने से बच्चों में इम्यूनिटी पावर काफी कम हो गई है। मौसम के हिसाब से बॉडी खुद को ढाल नहीं पा रही है। जिसकी वजह से बच्चे बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। इम्यूनिटी पावर कम होने की वजह से ज्यादातर बच्चों को उल्टी-दस्त, निमोनिया व वायरल फीवर के लक्षण पैदा हो रहे हैं। स्थिति यह है कि अस्पतालों की ओपीडी में बच्चों की भरमार हो गई है। जिला अस्पताल की बात करें तो यहां रोजाना 250 से 300 बच्चे इलाज के लिए पहुंच रहे हैं जबकि मेडिकल कॉलेज में हर रोज 500 से अधिक बच्चे ओपीडी में पहुंच रहे हैं।

यह हैं लक्षण

बुखार

खांसी, गले में दर्द

लूजमोशन

छाती में दर्द

हाथ-पैरों में दर्द

जोड़ों का दर्द बना मुसीबत

सर्दी बढ़ने से जहां बच्चे बीमार हो रहे हैं वहीं बड़ों की भी आफत कम नहीं हैं। उम्रदराज लोगों में सर्द मौसम के साथ दर्द की शिकायत भी बढ़ रही है। जोड़ों के दर्द के साथ कमरदर्द, गठिया आदि के रोग भी टीस दे रहे हैं। अस्पतालों में इन दिनों करीब 30 प्रतिशत मरीज दर्द की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं।

यह बरतें सावधानी

जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। पीके जैन के अनुसार ऐसे मौसम में बच्चों को लेकर सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी होती हैं ताकि बच्चों को बीमारियों से बचाया जा सके।

बदलते हुए मौसम में बच्चों को हमेशा फुल स्लीव्ज कपड़े ही पहनाएं।

अगर बच्चा काफी छोटा है तो उसे गर्म कपड़े और टोपी पहनाकर ही बाहर निकलें।

बच्चों को अनहेल्दी व बाहर के खाने से दूर रखें।

हाथों को साफ रखें और हर बार खाना खाने से पहले अच्छी तरह से हाथ धोएं।

इस मौसम में बच्चों को सर्दी से बचाना जरूरी होता है। सर्दी बच्चों की कोशिकाओं को जाम कर देती है जिसकी वजह से इस तरह की परेशानी होती हैं।

डॉ। श्रीओम, पीडियॉट्रिक, जिला अस्पताल

सर्दी से बच्चे में बुखार और खांसी बनी हुई है। निमोनिया की शिकायत है। छाती में दर्द हैं।

शबाना

सर्दी की वजह से बच्चे को तीन दिन से बुखार बना हुआ हैं। उल्टी-दस्त भी हो रहे हैं।

आमना

बच्चे को गले में तेज दर्द हैं। भूख भी कम लग रही है और बुखार भी बना हुआ है।

काशिफा

Posted By: Inextlive