-125 किलोवाट की ऊर्जा से जगमगाएगा बांकीपुर स्कूल

PATNA: पहले जहां पटना में बिजली की समस्या आए दिन होती रहती थी वहीं अब इससे निजात मिल रह रही है। आने वाले समय में शायद ये थोड़ी परेशानी भी नहीं नजर आए क्योंकि राजधानी के सभी सरकारी भवनों में बिजली का खर्च अब न्यूनतम होने वाला है। विश्व ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने पटना में बिजली व्यवस्था को लेकर जायजा लिया तो ये नजर आया कि पटना जल्दी ही सोलर सिटी बनने की राह पर है। हालांकि कई अन्य प्रोजेक्ट की तरह ये भी अपने डेडलाइन को पार कर चुका है। लेकिन योजना नजर आने लगी है।

सोलर रूफ टॉप योजना के तहत स्मार्ट सिटी और ब्राडा की तरफ से पटना के 21 भवनों पर सोलर प्लेट लगाए जा रहे हैं। इससे ग्रिड आधारित बिजली पर निर्भरता कम होगी।

शुरू हुआ सोलर प्लेट से बिजली उत्पादन

बांकीपुर ग‌र्ल्स स्कूल कैंपस में 4 सोलर प्लेट लगाए जा चुके हैं। इन प्लेट्स की क्षमता 125 किलो वाट है। इसके साथ ही डीएम आवास में 20 किलोवाट, कमिश्नर ऑफिस 50 किलोवाट, सिन्हा लाइब्रेरी में 13, तारामंडल में 270 किलोवाट और बिहार राज्य पुलिस परिवहन मुख्यालय में 11 किलो वाट का सोलर प्लेट लगाया जा चुका है। इन सभी प्रोजेक्ट का वर्क ऑडर जनवरी माह में एजेंसी को दिया गया था। जिसे अब जाकर पूरा किया गया है। बता दें कि 21 जगहों पर ोलर प्लेट्स लगाने का जिम्मा सोलेक्स और एलएनटी दो कंपनियों को दी गई है।

आम लोगों को भी जोड़ने की है तैयारी

सोलर प्लेट्स की योजना सभी के लिए है। स्कूल कॉलेज डायरेक्ट ब्राडा को आवेदन दे सकते हैं वहीं आम जनता भी अपने घर पर सोलर प्लेट लगवा सकती है। इसके लिए लगभग 57 हजार रुपए का खर्च आ सकता है। इसमें अनुदान के रूप में सरकार 55 फीसदी खर्च वहन करती है जबकि 45 फीसदी खर्च घर के मालिक को होगा। ब्राडा के वेबसाइट पर आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Posted By: Inextlive