-फॉगिंग और ब्लीचिंग के नाम पर हो रही खानापूर्ति

-तेजी से बढ़ रही बीमारियां लेकिन धीरे-धीरे हो रहा केमिकल का छिड़काव

- लोगों का कहना कई दिनों बाद नजर आती है गाडि़यां

PATNA(14 Oct):

जलजमाव की दुर्दशा झेलने के बाद पटनाइट्स अब डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारी से त्रस्त हैं। इसके बावजूद पटना नगर निगम फॉगिंग और ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव स्लो मोशन में करा रहा है। मुसीबतों से घिरे लोग नगर निगम के अधिकारियों से यह कहकर गुहार लगा रहे हैं कि साहबब अब तो फॉगिंग करा दो।

निगम का दावा

ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव : नगर निगम की तरफ से सभी 75 वार्ड के लिए 75 टीम बनाई गई। ये टीम इलाके में जाकर चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कर रही है। निगम के अनुसार अभी तक पूरे पटना में ब्लीचिंग का छिड़काव हो चुका है।

हकीकत- बेउर, अनीसाबाद, राजीव नगर, मंदीरी , गोसाई टोला, पाटलिपुत्रा, नाला रोड, दीघा आशियाना रोड, जक्कनपुर सहित कई इलाकों में अभी निगम की ये ब्लीचिंग टीम नजर नहीं आती है।

फॉगिंग

नगर निगम में फॉगिंग के लिए 75 हैंड और 75 गाड़ी की मशीनों की खरीद की गई। इसके अलावा अंचलों को भी 10 गाडि़या फॉगिंग के लिए दी गई है। निगम का दावा करता था इस साल डेंगू से निपटने के लिए पूरे इंतजाम कर लिए गए है।

हकीकत- शहर में जब डेंगू और चिकनगुनियां महामारी का रूप ले चुका है ऐसे में भी निगम की 40 मशीने अभी भी यार्ड में पड़ी हुई है। कुल 35 गाडि़यों से फॉगिंग कराई जा रही है। ऐसे में पटनाइट्स के लिए निगम के दावे महज खानापूर्ति बन कर रह गए है।

क्या कहते है पटनाइट्स

कांटी फैक्ट्री रोड में केवल चूना का छिड़काव किया जा रहा है। यह इलाका जलजमाव से ग्रस्त था।

-भूषण कुमार

मंदिरी में न तो फॉगिंग हुई और न ही ठीक से ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव ही किया जा रहा है। मच्छर और कीड़े-मकोड़े से इलाका त्रस्त है।

-पिंकू कुमार

-9

रुपए प्रति किलो के हिसाब से निगम ने चूना खरीदा।

-28

रुपए प्रति किलो के भाव से ब्लीचिंग पाउडर खरीदा गया।

कहां कितनी खरीदा गया ब्लीचिंग पावडर

पाटलिपुत्रा अंचल-1 लाख किलो

नूतन राजधानी अंचल-1 लाख किलो

बांकीपुर अंचल - 70 हजार किलो

सभी टीम सुबह से ही वार्डो में निकल जाती है। काम में कोई कोताही बर्दास्त नहीं की जाएगी। जहां से भी शिकायत मिलेगी कार्रवाई की जाएगी ।

-सुशील, सिटी मैनेजर, पटना नगर निगम

Posted By: Inextlive