- कई दिनों में निकल रहे हैं कुछ घंटे में निकलने वाले पानी

PATNA (13 Oct):

शहर में साफ-सफाई और जल निकासी को लेकर लोगों की शिकायतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। नगर निगम चाहे जितना भी सुधार की कोशिश कर ले लेकिन जब तक ग्राउंड लेवल पर सही मॉनिटरिंग पर ध्यान नहीं देगा, तब तक सही रिजल्ट नहीं मिल सकता है। निगम की मॉनिटरिंग का आलम ये है कि जिन इलाकों में कुछ घंटों में ही पानी निकल सकता है वहां कई दिनों से मोटर लगा कर पानी निकाला जा रहा है। ये मोटर भी हाथी के दांत की तरह ही है जो कि दिन में सिर्फ एक दो घंटे चला कर बंद कर दिए जाते हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो ये मोटर भी तब चलता है जब अधिकारियों को फोटो और वीडियो बना कर भेजना होता है। उसके बाद न तो कोई अधिकारी सुध लेते हैं न ही उन कर्मियों को जलजमाव में फंसे लोगों से कोई मतलब होता है और न ही पानी निकालने की प्रकिया में कोई तेजी आती है। एक दिन के काम को कई दिनों तक टाला जाता है।

इन इलाकों में हो रही है खानापू‌िर्त्त

केस 1

राजीव नगर रोड नंबर 23 के गुरुदेव सिंह कहते हैं कि हमारे इलाके में बरसात के बाद से ही जलजमाव की स्थिती बनी हुई है। पानी घुटनों से ज्यादा है। कहीं से कोई निकासी नहीं हुई। कई जगह शिकायत करने के बाद शुक्रवार को पंप से जल निकासी शुरू की गई लेकिन दो दिन से एक दो घंटे मोटर चलाकर कर्मी उसे बंद कर देते हैं। अगर मोटर चलता तो एक दिन में पानी निकल जाता। लेकिन कई दिनों से जलनिकासी के नाम पर खानापूर्ति हो रही है।

केस 2

अनिसाबाद इलाके के मित्रमंडल कॉलोनी, विशिष्ट कॉलोनी से सटे इलाकों का हाल भी बेहाल है। निवासी उमा शंकर कहते हैं कि पूरे इलाके में जलजमाव है। 6 दिन पहले पंप लाकर रख दिया गया है। कभी-कभी पंप चलता है और दिन भर ऐसे ही पड़ा रहता है। इतना ज्यादा पानी नहीं था कि 6 दिन में भी नहीं निकले लेकिन कर्मचारी महज खानापूर्ति कर रहे हैं।

सिटी मैनेजर के पास नहीं है कोई जवाब

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने जब लोगों की शिकायत की जांच के लिए पाटलिपुत्र सिटी मैनेजर मनीष कुमार से बात करनी चाही तो उन्होंने कहा कि हमारे पास फोन उठाने का समय नहीं है। मोटर बंद होने के मामले पर उन्होंने सवाल सुनते ही फोन काट दिया।

जलजमाव दूर करने में जो भी लापरवाही नजर आएगी या कर्मी काम में कोताही करेंगे, उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। लोगों की समस्या हमारी प्राथमिकता है।

सीता साहू, मेयर, पटना

आपके माध्यम से ये शिकायत मिली है। मैं इसे देखता हूं कि कहां पर लापरवाही हो रही है। जलजमाव की समस्या को जल्दी ही दूर किया जाएगा।

अमित कुमार पांडे, कमिश्नर पटना नगर निगम

Posted By: Inextlive