- करीब एक वर्ष से धूल फांक रही हैं 13 एडवांस साइकिल

- एडीजी ताज सुरक्षा ने दिए साइकिल से पेट्रोलिंग के निर्देश

आगरा। पिछले एक वर्ष से पेट्रोलिंग को लेकर धूल फांक रहीं एडवांस साइकिल अब ताज पर दिखने लगेंगी। शुक्रवार को सर्किट हाउस पहुंचे एडीजी ताज सुरक्षा प्रशांत कुमार ने अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में अधिकारियों को पेट्रोलिंग को लेकर निर्देश दिए गए। गौरतलब है कि साइकिल से पेट्रोलिंग को लेकर पिछले वर्ष तत्कालीन एसएसपी ने भी निर्देश दिए थे। तब कुछ दिन तक इस पर अमल भी किया गया। लेकिन अधिकारी के बदलते ही इस ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

गंभीरता से देखीं साइकिल

तत्कालीन एसएसपी के आदेश के बाद कुछ दिन तो साइकिल चली, लेकिन बाद में उसकी हवा निकल गई। धीरे-धीरे साइकिल का चलना बंद हो गया। एसएसपी का तबादला होते ही इस आदेश पर फुल स्टॉप लग गया। शुक्रवार को आए एडीजी सुरक्षा को ताज में निरीक्षण के दौरान कोई खामी नहीं दिखी। लेकिन, शेपीस बनी साइकिल को उन्होंने गंभीरता से लिया। सर्किट हाउस में हुई बैठक में साइकिल से पेट्रोलिंग पर जोर दिया गया। निर्देश दिए गए कि ताज की पेट्रोलिंग एडवांस साइकिल से की जाएगी।

मौके पर पकड़ा जा सकेगा अपराधी

ताज परिसर में अक्सर देखा जाता है कि किसी अप्रिय घटना पर जब सिपाही पैदल मौके पर पहुंचता है, तब तक अपराधी पुलिस पकड़ से दूर जा चुका होता है। साइकिल से जल्दी पहुंचने पर अपराधी को भी मौके पर ही पकड़ा जा सकेगा।

फिटनेस और पर्यावरण का भी मैसेज

साइकिल से पेट्रोलिंग में बीते वर्ष यह भी बताया गया था कि ताज के अंदर किसी भी घटना पर पैदल की अपेक्षा साइकिल से पहुंचना आसान और तेज है। ताज परिसर में किसी भी प्रकार की घटना पर साइकिल से पहुंचा जा सकता है। ताज के पांच सौ मीटर के दायरे में कोई भी वाहन प्रवेश नहीं कर सकता है, लेकिन एडवांस साइकिल प्रदूषण रहित है। यह साइकिल पांच सौ मीटर के दायरे में और परिसर के बाहर भी पेट्रोलिंग कर सकती है।

Posted By: Inextlive