- शौचालय निर्माण में बड़े पैमाने पर घोटाले की आशंका

- अब लोगों से 24 लाख रुपए वापस मांग रहा नगर निगम

- एक पार्षद की शिकायत पर सामने आया मामला

Meerut । नगर निगम ने बिना फोटो अपलोड किए 300 से अधिक लोगों को शौचालय निर्माण का पेमेंट हो गया है। पार्षद ने जब इसकी शिकायत शासन और नगर आयुक्त से की तो स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से पैसा मांगना शुरू कर दिया। हालांकि कुछ लोगों के शौचालय के फोटो खींच शासन की वेबसाइट पर अपलोड करना शुरू कर दिया है।

वापस नहीं आया पैसा

नगर निगम पैसे तो जरूर मांग रहा है, लेकिन अभी तक किसी भी लाभार्थी ने नगर निगम को पैसा वापस नहीं दिया है। ऐसे में नगर निगम के सामने मुश्किल खड़ी हो गई है। लिहाजा नगर निगम लोगों से जल्द से जल्द शौचालय निर्माण पूरा कर फोटो देने की गुहार भी लगा रहा है।

अपलोड नहीं हुए फोटो

यदि नगर निगम ने 300 अधिक शौचालय की फोटो अपलोड नहीं किए तो स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों पर गाज गिरना भी तय है। यही कारण है निगम के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में खलबली मच गई है।

ये है नियम

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिन घरों में शौचालय नहीं है, वहां पर शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए शासन की ओर से 8 हजार रुपये प्रति शौचालय देने की योजना है। चार हजार रुपये शौचालय के गड्ढा खोदने पर और चार हजार रुपये शौचालय निर्माण होने पर लाभार्थी को दिए जाते हैं।

अधिकांश के यहां शौचालय का निर्माण हो गया है। कुछ के यहां शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है। फोटो अपलोड किए जा रहे हैं। लोगों को नोटिस देकर पैसा वापस करने के लिए कहा था। लेकिन सभी ने निर्माण कराना शुरू कर दिया है।

-डॉ। कुंवरसेन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive