शहर खोदने को तैयार हैं कई विभाग

2019-02-26T06:00:41Z

पीडीए ने बगैर एनओसी सड़क खोदने पर लगाई पाबंदी

लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों पर लगाई जा रही पेनाल्टी

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अभी अधिक समय नहीं बीता है, जब शहर की एक-एक सड़क व गलियां खोद कर रख दी गई थीं। नगर निगम, पीडीए, पीडब्ल्यूडी, बीएसएनएल, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई, बिजली विभाग के साथ ही प्राइवेट कंपनियों द्वारा केबिल बिछाने के लिए जगह-जगह खोदाई की जा रही थी। बड़ी मेहनत के बाद शहर की सड़कें कुंभ मेला के लिए चकाचक हुई हैं। वहीं मेला कम्प्लीट होने के बाद कई विभाग एक बार फिर शहर की सड़कों को खोदने के लिए तैयार हैं। आइए देखते हैं कौन-कौन किस काम के लिए शहर की सड़कें खोदने के लिए तैयार हैं

1. बिजली विभाग, अंडरग्राउंड केबल के लिए

बिजली विभाग को शहर के कई इलाकों में अंडरग्राउंड केबल दौड़ाना है। कुंभ से पहले ही ये कार्य होना था, लेकिन कुंभ मेला नजदीक आनेकी वजह से रोक दिया गया। अब कुंभ मेला जब समाप्ति की ओर है तो बिजली विभाग के अधिकारी-कर्मचारीसड़क खोदकर केबल डालने वाले हैं।

2. टेलीफोन कंपनियां भी तैयारी में

बिजली विभाग के साथ ही कई प्राइवेट सेलुलर कंपनियां भी ऑप्टिकल फाइबर केबल का जाल बिछाने को तैयार हैं।

ठेकेदारों का रोका पेमेंट

कुंभ मेला वर्क में पीडीए से जुडे़ जिन ठेकेदारों ने कार्य में लापरवाही बरती है, या निर्धारित समय में काम कम्प्लीट नहीं किया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। एक दर्जन से अधिक ठेकेदारों पर पीडीए द्वारा पेनाल्टी लगाई गई है। वहीं कई ठेकेदारों के पेमेंट पर रोक लगाई गई है।

नहीं कर पाएंगे मनमाना खोदाई

लेकिन इस बार किसी भी विभाग द्वारा या प्राइवेट कंपनी द्वारा शहर की सड़कों व गलियों को यूं ही खोदना और बिना मरम्मत छोड़ देना आसान नहीं होगा। क्योंकि कुंभ मेला के लिए आई धनराशि से बनवाई गई सड़कों की पर-डे निगरानी की जा रही है। अधिकारियों व कर्मचारियों से लगातार रिपोर्ट ली जा रही है। प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष भानुचंद गोस्वामी खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं।

वर्जन

किसी भी विभाग को अब बिना परमिशन शहर की सड़क को खोदने नहीं दिया जाएगा। कोई भी कार्य कराने से पहले परमिशन लेनी होगी। रोड कटिंग का पैसा जमा कराना होगा। क्वालिटी मेंटीनेंस का भी पैसा जमा करना होगा। इसके बाद ही काम हो पाएगा। इसकी निगरानी का आदेश संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को दिया गया है।

भानुचंद गोस्वामी

पीडीए, वीसी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.