AGRA: आज शासन के निर्देश पर कलेक्ट्रेट में पेंशनर दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसकी अध्यक्षता डीएम पंकज कुमार करेंगे, लेकिन इस दिवस के आयोजन से क्या फायदा है, जब ट्रेजरी में पेंशनरों के पेंशन कार्ड ही नहीं बनते हैं। आपको बता दें कि प्रशासन की ओर से और न ही कोषागार की ओर पेंशनरों के पेंशन कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का कोई प्रचार-प्रसार नहीं किया गया, न ही कोई जागरूकता अभियान चलाया गया। आपको बता दें कि सरकार पेंशनरों को 80 वर्ष पूरी होने पर 20 फीसदी का अतिरिक्त लाभ दे रही है। साथ ही उनके पेंशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

ट्रेजरी में नहीं है कोई व्यवस्था

कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार में पेंशनरों के लिए पेंशन कार्ड बनाने की कोई सुविधा नहीं है। पहले तो लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नही हैं, जो इक्का-दुक्का को जानकारी भी है, तो ट्रेजरी से उनको टरका दिया जाता है। ट्रेजरी में पेंशन कार्ड बनाने के लिए न तो एकल विन्डो न ही कक्ष की व्यवस्था है।

ट्रेजरी से लगभग 32 हजार से ज्यादा लेते हैं पेंशन

आगरा ट्रेजरी से 32 हजार से ज्यादा रिटायर्ड कर्मचारियों को पेंशन मुहैया कराई जाती है। इसमें शिक्षा विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, पुलिस विभाग, चिकित्सा विभाग, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, पर्यटन विभाग, जिला पंचायत विभाग, समेत स्टेट के सभी विभागों के अलावा तकरीबन 3500 हजार आर्मी पर्सनल्स को भी पेंशन मुहैया कराता है।

44 करोड़ से भी ज्यादा का बजट आता है हर महीने

शासन द्वारा हर महीने केवल पेंशन के लिए ट्रेजरी को 44 करोड़ से भी ज्यादा का बजट मुहैया कराया जाता है। इसमें राज्य कर्मचारियों के लिए 41 करोड़ 41 लाख से भी ज्यादा और आर्मी के लिए एक करोड़ 48 लाख 91 हजार व गैर राज्य के कर्मचारियों के लिए दो करोड़ रुपये का बजट मुहैया कराया जाता है। वहीं प्रोबेशन विभाग में 24740 विधवा पेंशनरों के लिए छह महीने में शासन द्वारा चार करोड़ 45 लाख 32 हजार रुपये का बजट मुहैया कराया जाता है।

आज होगा समस्या निस्तारण

आज बुधवार को कलेक्ट्रेट में पेंशनर दिवस का आयोजन होगा। इसमें पेंशनरों की समस्यायों का निस्तारण किया जाएगा। इस दिवस में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहेंगे।

Posted By: Inextlive