- कोरोना संक्रमण रोकने को लिया फैसला, कठोर होगी कार्रवाई

- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने, मास्क न पहनने पर गिरफ्तारी

GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अनलॉक-टू में ज्यादा सख्ती बरतने को कहा गया है। बेवजह सड़क पर निकलने और मास्क न इस्तेमाल करने पर जेल जाने की नौबत आ सकती है। ऐसे लोगों को पुलिस अरेस्ट करके टेंपरोरी जेल में रखेगी। पब्लिक को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए यह निर्देश जारी किया जा चुका है। यह सच है कि यदि पुलिस ने वाकई सख्त कदम उठाया तो टेंपरोरी जेल भर जाएगी। हालांकि अभी यह कहा जा रहा है कि चेकिंग के दौरान जो लोग जुर्माना नहीं जमा करा पाएंगे, उनको अरेस्ट करके मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा। इसको लेकर पुलिस भी तैयारी में जुटी है। एसएसपी ने बताया कि चेकिंग और चालान के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में अभी किसी को अरेस्ट नहीं किया गया है। हालांकि गुरुवार को शहर में कहीं भी जेल भेजने के निर्देशों का कोई असर नहीं नजर आया।

टेंपरोरी जेल में रखे जाएंगे आरोपित

अनलॉक टू में भी कोई नई छूट नहीं दी गई है। इसलिए पुलिस-प्रशासन की तरफ से सख्ती बरतने को कहा गया है। इस दौरान यह भी गाइड लाइन जारी की गई है कि सड़कों पर बेवजह घूमने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने और मास्क न लगाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए अभियान चलाकर सघन चेकिंग की जाएगी। लोगों के चालान भी काटे जाएंगे और मौके पर जुर्माना न जमा कराने वालों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा। ऐसे मामलों के लिए डेयरी कॉलोनी की कम्यूनिटी हॉल को पहले ही टेंपरोरी जेल बना दिया गया है। जेल की सुरक्षा के लिए गोरखपुर पुलिस के इंस्पेक्टर सुनील कुमार पटेल को जिम्मेदारी दी गई है। उनके साथ अन्य 17 पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है। जेल पुलिस के अलावा पीएसी भी तैनात है। टेंपरोरी जेल में एक साथ पांच सौ लोगों को निरुद्ध् किया जा सकता है।

ऐसे तो भर जाएगी पूरी जेल

शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने के बावजूद लोग सजग नहीं नजर आ रहे। लापरवाही के आगे पुलिस की कार्रवाई भी फीकी पड़ जा रही है। गुरुवार को जेल भेजने का कोई निर्देश नहीं नजर आया। गुरुवार को शहर के विभिन्न जगहों पर पब्लिक की भीड़ नजर आई। हालात ऐसे थे कि यदि कार्रवाई की जाए तो पूरी जेल एक दिन में भर जाएगी। टेंपरोरी जेल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए पांच सौ लोगों को बंद किया जा सकता है।

यह जारी हुए हैं निर्देश

बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकलें।

घर से बाहर आने पर मास्क पहनना न भूलें।

भीड़ वाली जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

रोस्टर के अनुसार ही सभी दुकानें शाम सात बजे तक खुलेंगी।

वाइन शॉप और रेस्टोरेंट ही रात नौ बजे तक खुले रह सकेंगे।

शाम सात बजे के बाद आम पब्लिक की आवाजाही पर रोक रहेगी।

नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटा जाएगा।

जुर्माना न जमा कराने पर टेंपेरोरी जेल में निरुद्ध किया जाएगा।

ऐसे नजर आए हालात

जगह - आरटीओ ऑफिस रोड

समय - दोपहर 12.00 बजे

आरटीओ रोड पर आरटीओ और पीडब्ल्यूडी के ऑफिस हैं। दोनों जगहों पर पब्लिक की काफी आवाजाही है। आरटीओ कैंपस से सटी चाय-पान, स्टेशनरी सहित अन्य दुकानों पर दिनभर लोगों की भीड़ नजर आती है। इन दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की औपचारिकता पूरी होती है। आरटीओ रोड के स्टेशनरी शॉप पर सामान खरीदने के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रहा। ऐसे में कभी भी कोई व्यक्ति कोरोना के संक्रमण से प्रभावित हो सकता है।

जगह - कोतवाली रोड

समय - दोपहर 12.30 बजे

कोतवाली रोड पर इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें हैं। रास्ता साहबगंज मंडी की तरफ भी चला जाता है। घोष कंपनी चौराहे पर इसी रोड पर आगे जाकर कोतवाली भी है। गुरुवार को इस रोड पर इतनी भीड़ रही कि बाइक लेकर चलने में पसीने छूट गए। इस रोड पर दूर तक लोग रेंगते हुए जा रहे थे। जगह बनाकर निकलने के चक्कर में लोगों को इस बात का कोई ध्यान नहीं रहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना है। रास्ते में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भले न कर पाएं लेकिन लोग मास्क पहनने को लेकर भी काफी लापरवाह नजर आए।

जगह - बेतियाहाता

समय - दोपहर 1.00 बजे

बेतियाहाता में बड़ी संख्या में मेडिकल स्टोर्स, नर्सिग होम्स और डॉक्टर्स की ओपीडी है। मेडिकल लाइन होने से इस बात की गुंजाइश रहती है कि लोग कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर ज्यादा सजग रहेंगे। लेकिन यहां पर लगातार सोशल डिस्टेंसिंग का माखौल उड़ाया जा रहा है। यहां न तो मेडिकल स्टोर्स संचालक इस बात को लेकर गंभीर हैं। न ही दवा खरीदने जा रहे कस्टमर्स को अपनी सेहत की कोई चिंता है।

वर्जन

अनलॉक टू में सड़कों पर बेवजह निकलने, सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी करने और मास्क न लगाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। सभी थानों की पुलिस को अपने-अपने एरिया में लगातार मोबाइल रहकर चेकिंग करने के लिए कहा गया है। पुलिस की टीम माइक के जरिए लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए अवेयर कर रही है। जो गाइडलाइंस जारी की गई हैं, उनके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive