- मियाद पूरी होने के बावजूद जुर्माना न जमा करने वालों के चालान कोर्ट भेजने की प्रक्रिया शुरू

- कोर्ट के बुलावे पर भी न पहुंचे तो जारी होगा वारंट

2.70 लाख ई-चालान पिछले 7 माह में

- 30 प्रतिशत वाहन मालिकों ने ही भरा जुर्माना

LUCKNOW : राजधानी के बेतरतीब वाहन चालकों को पटरी पर लाने के लिये शुरू किये गए ई-चालान भी राजधानीवासियों पर खौफ नहीं कायम कर सका है। आलम यह है कि बीते सात महीने में किये गए 2.70 लाख से ज्यादा ई-चालान में से महज 30 प्रतिशत ई-चालान का ही जुर्माना जमा हो सका है। बकाया 70 प्रतिशत ई-चालान वाले वाहन चालक तमाम इंतजार के बाद भी जुर्माना जमा करने ट्रैफिक पुलिस लाइन नहीं पहुंचे। नतीजतन, अब इन सभी ई-चालान को कोर्ट भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

चालान को किया नजरंदाज

एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि बीती 1 जनवरी से 31 जुलाई के बीच राजधानी में चलाए गए ई-चालान अभियान का परिणाम बेहद सफल रहा। इस दौरान कुल 2 लाख 70 हजार 512 वाहनों का ई-चालान किया गया। उन्होंने बताया कि ई-चालान में अधिकांश मामूली धाराओं के हैं। इन चालानों में सबसे ज्यादा नो हेलमेट के चालान हैं। दूसरे नंबर पर नो पार्किंग में वाहन खड़ा करने और तीसरे नंबर पर बिना सीट बेल्ट लगाए कार ड्राइव करने के चालान हैं। इन तीनों ही मामलों में जुर्माने की रकम भी 500 रुपये ही है।

इंतजार ही करते रह गए

इन ई-चालान का जुर्माना जमा करने के लिये एक महीने का समय दिया जाता है। चालान का जुर्माना ट्रैफिक पुलिस लाइन में नकद या फिर ऑनलाइन पेमेंट के जरिए भी किया जा सकता है। हालांकि, सात महीनों में किये गए 2 लाख 70 हजार 512 वाहनों के ई-चालान में से महज 30 प्रतिशत वाहन चालकों ने ही अपने चालान का जुर्माना जमा किया। बाकी के जुर्माना जमा करने का इंतजार सिर्फ इंतजार ही साबित हुआ और तय मियाद पार हो गई।

कोर्ट भेजने की प्रक्रिया शुरू

एसपी सिंह ने बताया कि जिन वाहन चालकों ने ई-चालान को नजरंदाज कर दिया है उनके चालान को अब कोर्ट भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जनवरी माह के 4000 चालान चार्जशीट तैयार कर कोर्ट भेज दिये गए हैं जबकि, फरवरी माह के 9000 ई-चालान की चार्जशीट तैयार की जा रही है। इन ई-चालान को भी जल्द कोर्ट भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोर्ट अब इन ई-चालान के लिये सम्मन जारी करेगा। अगर इस पर भी वाहन चालक कोर्ट में जुर्माना जमा करने नहीं पहुंचे तो उनके खिलाफ वारंट जारी होगा और उनकी मुश्किल बढ़ जाएगी।

वर्जन

बीते सात महीने में कुल 2.70 लाख वाहनों के ई-चालान किये गए थे। लेकिन, इनमें से महज 30 प्रतिशत वाहन चालकों ने अब तक जुर्माना जमा किया है। बाकी बचे ई-चालान को कोर्ट भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पूर्णेदु सिंह, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive