- छह कंपनी पीएसी सहित आएंगे 5 हजार पुलिस के जवान

- दर्जन भर जिलों से आएंगे पांच हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी

bareilly@inext.co.in

BAREILLY : लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 23 कंपनी पैरा मिलिट्री बुलाई जा रही है. बूथों पर अत्याधुनिक एके-47 व इंसास रायफलों से लैस जवान मुस्तैद रहेंगे.

जिले में 1910 मतदान केन्द्रों पर 3427 बूथ बनाए गए हैं, जो पूरी तरह अ‌र्द्धसैनिक बलों के हवाले रहेंगे. एसपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया कि 23 कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बल व छह कंपनी पीएसी बुलाई गई है. ईवीएम की सुरक्षा के लिए एक प्लाटून पैरामिलिट्री फोर्स अलग से आएगी. सभी जवानों की ड्यूटी लगा दी गई है. 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान खत्म होने के बाद 19 अप्रैल तक फोर्स यहां आ जाएगी. 21 अपै्रल की शाम को सभी जवान अपने-अपने बूथों पर मुस्तैदी के साथ तैनात हो जाएंगे. बगैर इजाजत बूथ पर कोई भी नहीं आ जा सकेगा.

पांच हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी आएंगे
मतदान केंद्रों के बाहर कानून-व्यवस्था का पूरा जिम्मा पुलिस का होगा. लिहाजा भारी संख्या में पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है. श्रावस्ती, बहराइच, गाजियाबाद, बुलंदशहर, प्रतापगढ़, मेरठ, कानपुर, संतकबीर नगर आदि जिलों से पुलिस फोर्स मांगी गई है.

बाहर से आने वाली फोर्स का विवरण

दारोगा - 457

हेड कांस्टेबल - 734

कांस्टेबल - 4835

27 जोनल मजिस्ट्रेट बनाए

चुनाव के लिए जिले में 27 जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं, साथ ही 235 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं. इन अधिकारियों के साथ एक-एक दारोगा व दो-दो सिपाही रहेंगे.

Posted By: Radhika Lala