-न्यू एकेडमिक सेशन से डिप्लोमा कोर्स शुरू कराने का तानाबाना बुना

-यूजीसी में प्रपोजल भेजा जा रहा है, ग्रीन सिग्नल मिलते ही कोर्स शुरू

KANPUR:

पीपीएन कॉलेज के हजारों स्टूडेंट्स को न्यू एकेडमिक सेशन से पर्सनालिटी डेवलपमेंट एण्ड कम्युनिकेशन स्किल की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। पीपीएन सिटी का पहला कॉलेज होगा, जहां पर स्टूडेंट्स की पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ पर एक्सरसाइज शुरू की जाएगी। हालांकि म् महीने के इस कोर्स का डिप्लोमा भी स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी से इसका अप्रूवल लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके बाद यूजीसी से इस कोर्स को मान्यता दिलाने का प्लान बनाया गया है। यह जानकारी कॉलेज की आस्ट्रेलियन ट्रेनर आल्या सान्याल ने दी।

.ताकि कोई स्टूडेंट बेरोजगार न रहे

पीपीएन कॉलेज मैनेजमेंट स्टूडेंट्स को ऐसी एजुकेशन देने की दिशा में काम कर रहा है, जिसका फायदा स्टूडेंट्स को अपना करियर संवारने में सीधे तौर पर मिलेगा। कॉलेज मैनेजमेंट अब सिर्फ डिग्री ही नहीं देना चाहता है, बल्कि स्टूडेंट्स को इस लेवल पर तैयार करना चाहता है कि डिग्री लेने के बाद वह बेरोजगार न रहे। अगर कहीं इंटरव्यू के लिए जाए तो वह अच्छी तरह से सवालों के जवाब दे सके और बातचीत में उसका आत्मविश्वास दिखे।

फ्यूचर में मिलेगा फायदा

पीपीएन कॉलेज में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स पढ़ा रहीं आस्ट्रेलियन ट्रेनर आल्या सान्याल ने बताया कि यूजी की डिग्री लेकर स्टूडेंट जॉब के लिए परेशान होते हैं। अगर कहीं इंटरव्यू के लिए कॉल आ गई तो वह उसे क्लियर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उनकी सबसे बड़ी समस्या इंग्लिश में कम्युनिकेशन न कर पाना सामने आता है। इसके अलावा इंटरव्यू में आप किस तरह से पेश आते हैं, आपकी ड्रेस कैसी है। इंटरव्यू स्किल कैसी है। यह बहुत मायने रखता है।

म् महीने का डिप्लोमा कोर्स

कॉलेज मैनेजमेंट के साथ इस मामले पर विचार विमर्श किया गया, जिसमें डिसीजन लिया गया कि पर्सनालिटी डेवलपमेंट एण्ड कम्युनिकेशन स्किल का म् महीने का डिप्लोमा कोर्स शुरू किया जाए। यह कोर्स कॉलेज के हजारों स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। डिप्लोमा कोर्स शुरू करने का प्रपोजल यूजीसी के पास भेजा जा रहा है। जैसे ही वहां से ग्रीन सिग्नल मिलेगा कोर्स को शुरू करने की अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी।

कोर्स की फीस भ्00 रुपए

पीपीएन कॉलेज में बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी, में करीब फ् हजार स्टूडेंट्स शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस कोर्स का फायदा इन स्टूडेंट्स को मिलेगा। छात्रों को करियर संवारने की दिशा में कॉलेज मैनेजमेंट हरसंभव प्रयास कर रहा है। डिप्लोमा कोर्स की फीस भ्00 रुपए प्रति माह रखे जाने की तैयारी की जा रही है।

Posted By: Inextlive