भव्यता के साथ निकली श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम की रेती पर एक बार फिर संतों का शाही अंदाज दिखा। शुक्रवार को श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन के संत-महात्मा व महामंडलेश्वर पूरी भव्यता के साथ पेशवाई निकालकर सेक्टर सोलह स्थित अपनी छावनी में पहुंचे। पेशवाई में संत-महात्मा भाला, त्रिशूल व पट्टा का करतब दिखाते हुए जनमानस को आकर्षित करते रहे। ढोल-ताशा और गाजेबाजे की मंत्रमुग्ध कर देने वाली धुन पर फूलों से सुसज्जित चांदी की पालकी में सवार होकर चल रहे संत-महात्मा श्रद्धालुओं को आशीर्वाद स्वरूप फूल देते रहे।

गन शाट से पुष्प वर्षा

बड़ा उदासीन अखाड़े की पेश वाई में पंजाब, राजस्थान व नई दिल्ली से आए एक दर्जन महंत व महामंडलेश्वर चांदी की पालकी पर सवार होकर निकले। पेशवाई मार्गो पर आगे-आगे ट्राली पर संत महात्मा धर्म ध्वजा और पताका लेकर जय श्रीराम, जय श्रीराम का जयकारा लगाते रहे। अखाड़े के कीडगंज स्थित मुख्यालय से लेकर किला चौराहा, मेला प्रशासन कार्यालय और संगम पुलिस चौकी के बीच लगातार संतों पर गन शाट से पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य

- पेशवाई में आधा दर्जन ऊंट, आधा दर्जन घोड़ा व चार हाथी पर सवार होकर संत-महात्मा निकले तो पैदल चल रहे संतों ने त्रिशूल व भाला से करतब दिखाया

- एक दर्जन ट्रैक्टर पर चांदी की पालकी में सवार श्रीमहंतों का त्रिवेणी मार्ग के सामने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि व अन्य पदाधिकारियों द्वारा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

- अखाड़े के कीडगंज स्थित मुख्यालय में पेशवाई निकालने से पहले संत-महात्माओं को देवत्व प्रसाद के रूप में दही, चूड़ा व पापड़ खिलाया गया।

- पेशवाई में नासिक, हरिद्वार व पंजाब से शाही बैंड को आमंत्रित किया गया था। इन शाही बैंड की धुनों पर गंगा तेरा पानी अमृत व रामजी की सेना चली जैसे गीतों की लगातार प्रस्तुतियां की जाती रहीं।

Posted By: Inextlive