RANCHI: लॉकडाउन के 11 दिन बीत चुके हैं। लोग अपने-अपने घरों में ही हैं। सडक पर इक्के-दुक्के लोग ही नजर आ रहे हैं। जिन्हें ज्यादा इमरजेंसी है वैसे ही लोग अपने घरों से बाहर आ रहे हैं। इन सबके बीच मार्केट पर इसका खासा असर पड़ा है। राशन, सब्जी, दूध छोड़ दिया जाए तो अन्य सभी कारोबार बिल्कुल ठप पडा है। इन्हीं में एक है पेट्रोल का बाजार। पेट्रोल वैसे तो जरूरी सामानों में शामिल है और पेट्रोल पंप 24 घंटे खुल भी रहे हैं, लेकिन पेट्रोल लेने वाले ही नहीं हैं। पंपों पर पूरे दिन सन्नाटा पसरा रहता है। सिर्फ पुलिस, प्रशासन, मेडिकल स्टाफ, मीडिया और कुछ अन्य लोग तेल लेने पहुंच रहे हैं। आज पेट्रोल का सेल काफी नीचे गिर चुका है। सामान्य दिनों में जो आठ से दस हजार लीटर बिक जाया करता था वह आज सैकड़ों में सिमट कर रह गया है। बावजूद इसके पेट्रोल पंप के कर्मचारी पूरी निष्ठा के साथ अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।

10 परसेंट ही सेल

कांटाटोली स्थित फ्रेंड्स ऑटो मोबाइल पेट्रोल पंप के मैनेजर मोहन दत्ता ने बताया कि सामान्य दिनों में पेट्रोल की बिक्त्री आठ से दस हजार लीटर हो जाया करती थी। लेकिन इन िदनों मुश्किल से आठ सौ से एक हजार लीटर ही हो पाता है। फिर भी हमलोग आम पब्लिक की सेवा के लिए दिन-रात ड्यूटी कर रहे हैं। पेट्रोल की जरूरत कभी भी किसी को पड़ सकती है। इसे जरूरी सामानों में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि आम नागरिक भी अपना कर्तव्य पूरी ईमानदारी से निभा रहे हैं। कोरोना वायरस से लड़ने में पूरे देश का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भले पेट्रोल की बिक्त्री और कम हो जाए लेकिन लोग अपने घरों में रहें, यही सबके लिए अच्छा होगा।

कुछ स्टाफ भेजे गए घर

सिटी में पेट्रोल पंप के अधिकतर कर्मचारियों को घर भेज दिया गया है। कुूछ कर्मचारी ही काम पर आ रहे हैं। वैसे एम्पलाई जो दूर-दराज से काम पर आते थे उन्हें आने के लिए मना कर दिया गया है। पास में रहने वालों को भी इच्छा से आने या न आने को कहा गया है। हालांकि पंपों पर तैनात कर्मचारी सुरक्षा का पूरा ख्याल रख रहे हैं। फेस मास्क और हैंड सेनेटाइजर भी पेट्रोल पंप पर उपलब्ध कराया गया है। पेट्रोल पंप के कर्मचारियों ने बताया कि पहले एक मिनट का फुर्सत नहीं मिलता था, लेकिन अब तो

तेल का स्टॉक पूरा है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। पहले और अब में पेट्रोल की बिक्त्री में काफी अंतर आया। फिर भी हमलोग लगातार लोगों की सेवा में बैठे हैं। आम जनता से बस यही अपील है, कि अपने घरों में ही रहें, जरूरत पड़ने पर ही बाहर आएं।

मोहन दत्ता, मैनेजर, फ्रेंडस ऑटो मोबाइल पेट्रोल पंप

Posted By: Inextlive