- 134 मामले अब तक सामने आये

- 10-10 बेड अस्पताल में किये गये रिर्जव

- 4 से 5 दिन में ठीक हो जाता है स्वाइन फ्लू

-प्रोफेसर समेत तीन को पीजीआई में कराया गया भर्ती

-लगातार बढ़ते जा रहे मरीज, सावधान रहने की है आवश्यक्ता

LUCKNOW: राजधानी में स्वाइन फ्लू के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। सोमवार को फिर 16 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। इनमें एक पीजीआई में कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर भी शामिल हैं। कई मरीजों को गंभीर हालत में विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

पीजीआई के तीन मरीज

डिप्टी सीएमओ डॉ। केपी त्रिपाठी ने बताया कि एक डॉक्टर समेत तीन को संजय गांधी पीजीआई में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। तीनों ही पीजीआई में ही कार्यरत हैं। कुछ अन्य मरीजों को निजी अस्पतालों में भर्ती किया गया, लेकिन ज्यादातर घर पर ही हैं और उन्हें दवाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। पीजीआई के आलावा तेलीबाग, वृंदावन कॉलोनी, गोमती नगर व अन्य इलाकों के मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

डरने की जरूरत नहीं

नोडल अधिकारी वेक्टर बार्न डिजीज लखनऊ डॉ। केपी केपी त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ में अब तक 134 मामले सामने आए हैं। इस बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है। इन दिनों सामान्य बुखार सर्दी के मरीजों के साथ इनफ्लूएंजा एन1एच1 की भी संभावना रहती है। सामान्य बुखार की तरह ही स्वाइन फ्लू या इंफ्लूएंजा एन1एच1 भी चार पांच दिनों में ठीक हो जाता है।

रखें सावधानी

उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के मरीजों को चाहिए कि वे अपने को स्वाइन फ्लू का मरीज न समझें। गले में तेज चुभन के साथ दर्द, सांस फूलना, खांसी के साथ सीने में दर्द, नाखून नीले पड़ना आदि लक्षण हो तो नजदीकी राजकीय अस्पताल में दिखाएं। पॉजिटिव आने पर मरीज को सीएमओ कार्यालय की ओर से फ्री में दवा व मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे।

अस्पतालों में बेड रिजर्व

डॉ। एसके सक्सेना ने बताया कि मंगलवार को इंदिरानगर, आशियाना आलमबाग और कृष्णलोक नगर अलीगंज में कैंप लगाए जाएंगे। जहां पर लोगों को अवेयर किया जाएगा। किसी को दिक्कत है तो यहां पर डॉक्टर का दिखा सकता है। सभी सरकारी अस्पतालों में 10-10 बेड आरक्षित करा दिए गए हैं।

बॉक्स

इसका रखें ध्यान

- छींकते समय मुंह और नाक पर रुमाल रखें।

- समय-समय पर हाथ को साबुन से धोएं

- सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें

- संक्रमित लोगों से एक मीटर दूर रहें

- पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

- हरी सब्जियों और फलों का अधिक सेवन करें

Posted By: Inextlive