- व‌र्ल्ड हेरिटेज डे के मौके पर बौद्ध संग्राहलय में लगाई गई फोटो एग्जिबिशन

- प्रभारी डीएम डॉ। मन्नान अख्तर ने किया एग्जिबिशन का इनॉगरेशन

GORAKHPUR: हमारी सांस्कृतिक धरोहर धीरे-धीरे गायब हो रही हैं। अगर हम अपने गौरवशाली अतीत को संरक्षित रखेंगे, तो आने वाली पीढि़यां उस पर गर्व का अनुभव करेंगी। वर्तमान परिवेश में पुरासम्पदा को सहेजने की जरूरत है, ताकि भावी पीढ़ी हमारी ऐतिहासिक धरोहरों से रूबरू हो सके। यह बातें प्रभारी डीएम/सीडीओ डॉ। मन्नान अख्तर ने व‌र्ल्ड हेरिटेज डे के मौके पर कहीं। वह बौद्ध संग्राहलय में ऑर्गनाइज फोटो एगिबिजशन में बतौर चीफ गेस्ट थे। उन्होंने कहा कि एग्जिबिशन स्टूडेंट्स, कॉमन मैन के साथ हिस्ट्री एंड आर्ट लवर्स के लिए फायदेमंद होंगी।

जागरुकता के लिए सार्थक प्रयास

एग्जिबिशन के दौरान प्राचीन स्मारकों स्पेशल काशी के घाट, गोरखपुर, ग्वालियर और खजुराहो के ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के अनेक पहलुओं को दिखाने के साथ ही उनके संरक्षण के लिए लोगों को अवेयर करने का यह सार्थक प्रयास है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों को भी देश की धरोहर के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना चाहिए। मौके पर संग्रहालय के डिप्टी डायरेक्टर डॉ। एके सिंह ने बताया कि विलुप्त हो रही ऐतिहासिक धरोहरों को सुरक्षित व संरक्षित करने की दिशा में विश्व धरोहर दिवस पर यह फोटो एग्जिबिशन लगाई गई है।

गोरखपुर की कई फोटो शामिल

एग्जिबिशन में फोटोग्राफर संदीप श्रीवास्तव और संयोजित ग्वालियर दुर्ग की प्राचीन धरोहर, काशी के घाट, गोरखपुर और खजुराहो के दुर्लभ चित्रों को प्रदर्शनी में लगाई गई। गोरखपुर से संबंधित फोटो में गोरखनाथ मंदिर, गीता प्रेस, मानसरोवर मंदिर, प्राचीन विष्णु प्रतिमा, गीता वाटिका मंदिर, हनुमान प्रसाद पोद्दार की समाधि स्थली, क्राइस्ट चर्च, रेलवे स्टेशन, नैरोगेज भाप इंजन, एनई रेलवे ललित कला केंद्र, इमामबाड़ा व वहां रखा सोने व चांदी का ताजिया, छोटी मस्जिद, ईदगाह मस्जिद, नक्कोशाह बाबा का मजार, सेंट एंड्रयूज कॉलेज के साथ लेबर हाउस, रामप्रसाद बिस्मिल स्मारक, बसंतपुर सराय आदि की फोटोग्राफ्स को शामिल किया गया है।

Posted By: Inextlive