RANCHI: मन में लगन और मेहनत कर कुछ खास करने की ललक हो तो दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं है, जिसमें सफलता नहीं मिल सकती है। इस कथन को फिर से बीआईटी मेसरा के करण धवन ने सच साबित कर दिया है। जी हां, इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे करण को बचपन से ही पोस्टर मेकिंग की दृढ़ इच्छाशक्ति ने आज उन्हें फोटोग्राफी में एक नेशनल पहचान दिलाई है। इस साल इंदौर में होने वाले नेशनल यूथ फेस्टिवल के फोटोग्राफी इवेंट में क्वालिफाई कर चुके करण धवन कई बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं।

बचपन से ही कुछ खास करने की ललक

बीआईटी मेसरा में आर्किटेक्ट इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे करण अपनी पढ़ाई के साथ कुछ अलग कर रहे हैं। बचपन के शौक या कहें टैलेंट को इन्होंनें सबके सामने लाया और आज देश के मंच पर एक अलग पहचान बनाई है। करण की हॉबी बचपन से ही फाइन आर्ट में थी। इस कारण इन्होंने अपने स्कूल टाइम से ही पोस्टर मेकिंग में हाथ आजमाया और कई प्राइज भी जीते। इसके बाद बीआईटी में एडमिशन लिया और यहां भी पोस्टर मेकिंग में नेशनल लेबल पर अपना परफॉरमेंस दिखाया। इसके साथ ही करण फोटोग्राफी भी करने लगे।

पोस्टर मेकिंग के साथ फोटोग्राफी में दिखाया हुनर

पोस्टर मेकिंग के साथ ही करण को फोटोग्राफी का भी शौक है। अब इस शौक को एक मुकाम मिल गया है। पहले ये मोबाईल से फोटोग्राफी करते थे। फिर छोटे कैमरा और अब बड़े कैमरे से फोटोग्राफी कर रहे हैं। 2013 में पंजाब में हुए नेशनल यूथ फेस्टिवल में पूरे देश में करण को फोटोग्राफी में सेकेंड प्राइज मिला था।

तीन बार नेशनल यूथ फेस्ट में सेलेक्शन, रनर अप भी रहे

करण का सेलेक्शन तीन बार नेशनल यूथ फेस्टिवल के लिए हो चुका है। 2012 में पोस्टर मेकिंग और 2013 में फोटोग्राफी के लिए सेलेक्शन हुआ था। इसमें इन्होंने सेकेंड प्राइज जीता था। इसके बाद इसी साल 2015 में इंदौर में होने वाले नेशनल यूथ फेस्टिवल के फोटोग्राफी इवेंट में भी इन्होंने क्वालिफाई कर लिया है।

कई नॉवेल का फ्रंट पेज किया है डिजाइन

करण फोटोग्राफी के अलावा नॉवेल का फ्रंट पेज भी डिजाइन काफी बेहतर तरीके से करते हैं, जिसे बेस्ट सेलर का खिताब भी मिल चुका है। इसमें द भैरव पुतरा, 1402 कोट इन लव और द बुक बेकर सहित कई नॉवेल शामिल हैं। इसके अलावा बिजनेस जर्नल का भी फ्रंट पेज डिजाइन कर चुके हैं।

Posted By: Inextlive