दिन और रात के तापमान में भारी अंतर ने दिया चकमा

सर्दी, जुकाम और बुखार की चपेट में आए दर्जनों

ALLAHABAD: मौसम में बदलाव लोगों पर भारी पड़ रहा है। खासकर तापमान में उतार-चढ़ाव कई बीमारियों को दावत दे रहा है। यही कारण है कि हॉस्पिटल में मरीजों की भारी भीड़ लग रही है। डॉक्टर्स का कहना है कि मौसम के झांसे में आने वालों को बीमारियां आसानी से अपनी आगोश में ले रही हैं। अगर सावधानी नहीं बरती तो लंबे वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ सकते हैं।

पसीना आए तो भी मत उतारिए स्वेटर

इस मौसम में दिन के समय अधिक गर्मी लगती है और पसीना आने पर लोग गर्म कपड़ों से दूरी बना लेते हैं। यही हालात शाम को भी पैदा हो जाते हैं। ऐसे में हल्की ठंड लगते ही लोगों सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए डॉक्टरों का कहना है कि हल्की गर्मी आने पर भी गर्म कपड़ों का साथ मत छोडि़ए। तापमान के उतार चढ़ाव के साथ शरीर को एडजस्ट करने में थोड़ा टाइम लगता है।

हफ्तों तक परेशान कर रही खांसी

वायरल इंफेक्शन में सर्वाधिक खांसी लोगों को परेशान कर रही है। एक बार चपेट में आने के बाद 10 से 15 दिन तक खराश और खांसी से लोग परेशान हो रहे हैं। साथ में हल्का फीवर और जुकाम भी पीछा नहीं छोड़ रहा है। डॉक्टर्स का कहना है कि दिन का तापमान 28 डिग्री और रात का 12 डिग्री के आसपास है। मौसम के हिसाब से यह आधे से अधिक का अंतर है जो बॉडी को कमजोर बना रहा है। इसलिए लोगों को खुद से होशियार रहना होगा।

ऐसे होगा बचाव

-शाम होते ही गर्म कपड़े पहनें। हल्की ठंड में भी गर्म कपड़ों से दूरी न बनाएं।

-ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।

-बाजार का पानी पीने से बचें।

-किसी का जूठा खाना खाने से भी बचें।

-छोटे बच्चों को इंफेक्टेड व्यक्ति से दूर रखें।

-देर रात तक घूमने से परहेज करें।

इस मौसम में खांसी लोगों को अधिक परेशान कर रही है। कई मरीज तेज खांसी और गले में खराश की शिकायत लेकर आ रहे हैं। यह स्थित मौसम में उतार चढ़ाव और पाल्यूशन की वजह से भी हो रही है।

-डॉ। आशुतोष गुप्ता, चेस्ट फिजीशियन

गले में हल्की खराश होते ही सावधान हो जाना चाहिए। बुखार या जुकाम हो तो डॉक्टरी सलाह लें। लोग मौसम में झांसे में आकर बीमार हो रहे हैं। गर्मी लगे भी तो फिलहाल कुछ दिनों तक गर्म कपड़े पहनते रहें।

-डॉ। आनंद सिंह, फिजीशियन, बेली हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive