-भौतिक विज्ञान प्रथम की जगह बांटा सेकेंड पेपर

-हटाए गए केन्द्र व्यवस्थापक, एफआईआर दर्ज

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा के दौरान गड़बडि़यों पर लगातार रोक लगाने की कवायद के बाद भी उसके रूकने का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है। यूपी बोर्ड परीक्षा में गलत प्रश्नपत्र खोले जाने का मामला इस बार बहराइच जिले में सामने आया है। बोर्ड प्रशासन को मामले की जानकारी होते ही तत्काल वहां पर दूसरा प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया गया। जिससे शनिवार को पेपर का आसानी से कराया जा सके। बहराइच के साथ ही आस पास के जिलों में भी प्रश्नपत्र को बदल दिया गया है।

जरा सी लापरवाही पर हुई बड़ी चूक

बहराइच जिले के जामिया रिजविया अनवारुल उलूम मुस्तफा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इमामगंज में दूसरी पाली में इंटर भौतिक विज्ञान प्रथम के स्थान पर द्वितीय प्रश्नपत्र परीक्षार्थियों में बांट दिए गए। बाद में द्वितीय प्रश्नपत्र को बदलकर प्रथम प्रश्नपत्र परीक्षार्थियों को बांटा गया। शुक्रवार को डीआइओएस राजेंद्र कुमार पांडेय को जानकारी हुई तो परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी देखी। इसके बाद उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक को हटा दिया और उनके खिलाफ खैरीघाट थाने में एफआइआर भी दर्ज करा दी। इसके बाद पूरे प्रकरण की जानकारी यूपी बोर्ड सचिव को दी। शनिवार को दूसरी पाली में इंटर भौतिक विज्ञान का द्वितीय प्रश्नपत्र है। बोर्ड के संज्ञान में यह मामला आते ही बहराइच व आसपास के जिलों में नया प्रश्नपत्र पहुंचाया दिया गया। गौरतलब है कि इसके पूर्व भी कई जिलों में लापरवाही के करण दूसरे विषय के प्रश्नपत्र का बंडल खोला गया था।

चार पर एफआइआर, 50 नकलची पकड़े गए

यूपी बोर्ड परीक्षा के नौवें दिन प्रदेश भर में 50 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए हैं। देवरिया जिले में चार परीक्षार्थियों विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है। बोर्ड परीक्षा में शुक्रवार को हाईस्कूल में चित्रकला, वाणिज्य व इंटर में काष्ठ शिल्प, कृषि जंतु विज्ञान आदि का प्रश्नपत्र था। इसमें प्रदेश भर में हाईस्कूल में छह बालक और इंटर में 40 बालक व चार बालिकाओं सहित कुल 50 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए हैं। जिसके बाद नकलचियों के पकड़े जाने का आंकड़ा हाईस्कूल में 250 बालक, 99 बालिका और इंटर में 155 बालक, 60 बालिकाओं सहित कुल 564 तक पहुंच गया। अगर लास्ट इयर बोर्ड परीक्षा के दौरान नौ दिनों की परीक्षा के दौरान पकड़े गए नकलचियों की संख्या पर नजर डाले तो लास्ट इयर 9 दिनों की परीक्षा में कुल 1072 परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए थे।

Posted By: Inextlive