- डीडीयूजीयू के फिजिक्स डिपार्टमेंट में बनाए गए नए हॉल और लैब हैंडओवर नहीं कर रही कार्यदायी संस्था

GORAKHPUR: लंबे समय से लैब का इंतजार कर रहे डीडीयूजीयू के फिजिक्स डिपार्टमेंट में ठेकेदार की लापरवाही ने इस बार यहां के स्टूडेंट्स का लैब व रिसर्च वर्क अटका दिया है। बीएसएसी व एमएससी स्टूडेंट्स के लिए राजकीय निर्माण निगम द्वारा यहां बनाए गए नए हॉल और लैब की बिल्डिंग समेत कैंटीन अभी तक हैंडओवर ही नहीं किए गए हैं। जबकि इसके लिए फिजिक्स डिपार्टमेंट एचओडी कई बार यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारियों को लेटर लिख चुके हैं। जिसके बाद क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, रजिस्ट्रॉर व रूसा कोऑर्डिनेटर ने मौके का मुआयना कर कार्यदायी संस्था को काम पूरा करने के लिए 15 दिन का अल्टीमेटम दिया है।

काम पूरा लेकिन नहीं कर रहे हैंडओवर

डीडीयूजीयू का फिजिक्स डिपार्टमेंट उदासीनता का शिकार है। एक तरफ जहां पहले ही फिजिक्स डिपार्टमेंट केआठ स्टार्टअप, दो मेजर प्रोजेक्ट समेत दो और प्रोजेक्ट के लिए मिले करोड़ों रुपए के बजट के बाद भी लैब प्रोवाइड नहीं कराई जा सकी है। वहीं बीएससी व एमएससी स्टूडेंट्स के लिए लैब और हॉल का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद भी उसे हैंडओवर नहीं किया जा रहा। इसके अलावा जो कैंटीन बनाए गए हैं वे भी कार्यदायी संस्था ने हैंडओवर नहीं किए हैं।

15 दिन का दिया गया अल्टीमेटम

एचओडी प्रो। शांतनु रस्तोगी ने बताया कि कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम द्वारा यहां 2017-18 में लैब, हॉल व कैंटीन निर्माण व मरम्मत कार्य शुरू कराया गया था। एक साल से ज्यादा हो गया लेकिन कार्यदायी संस्था ने अभी तक डिपार्टमेंट को हैंडओवर नहीं किया है। उन्होंने कहा कि हैंडओवर हो गया होता तो स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल करने में आसानी होती। इसके लिए कई बार पत्राचार किया जा चुका है। वहीं, रूसा कोऑर्डिनेटर प्रो। राजवंत राव ने बताया कि कार्यदायी संस्था की तरफ से अभी कुछ काम अधूरा है। इसके लिए कार्यदायी संस्था को 15 दिन में काम पूरा करने का अल्टीमेटम दिया गया है जिसके बाद भुगतान किया जाएगा और हैंडओवर की प्रक्रिया पूरी होगी।

वर्जन

कार्यदायी संस्था की तरफ से कुछ काम पेंडिंग है। बोर्ड ऑफ डॉयरेक्टर्स की टीम ने मौके के मुआयना किया था। कुछ कमियां पाई गई हैं। जब तक पूरा नहीं हो जाता तब तक हैंडओवर नहीं हो सकता है। अधूरे काम पूरा करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया गया है।

प्रो। राजवंत राव, कोऑर्डिनेटर, रूसा, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive