- शहर में 25 सौ दो पहिया वाहन चालक व पिलियन राइडर को हेलमेट न पहनने पर चेतावनी,

- रांग साइड और बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 922 का काटा चालान

- यातायात माह के प्रथम सप्ताह सड़क सुरक्षा के नियम तोड़ने वालों को चेतावनी, चलेंगे जागरुकता अभियान

LUCKNOW: यातायात माह का मकसद था सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा स्लोगन के साथ इंसानी जान बचाने का। इसके लिए हेलमेट, सीट बेल्ट और उल्टी दिशा में वाहन चलाने वालों पर सख्ती करते हुए संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट को प्रभारी तौर पर लागू करते हुए चालान काटना था, लेकिन शहर में पहले दिन वाहन चालकों पर इसका खास असर नहीं दिखा। एक सप्ताह तक सिर्फ नियमों के प्रति जागरूक करते हुए चेतावनी देते हुए छोड़ने का आदेश है। इसका ही नजीता था कि किसी चौराहे पर बाइक पर पीछे बैठी सवारी या फोर व्हीलर में बगल में बैठी सवारी को सीट बेल्ट न लगाने पर भी चालान नहीं किया, उन्हे केवल चेतावनी देकर छोड़ दिया गया जबकि बिना हेलमेट और रांग साइड से आने वालों पर सख्ती की गई।

इन चौराहों पर दिखा ट्रैफिक नियम टूटे हुए

हजरतगंज, पॉलीटेक्निक, समतामूलक, लाल बत्ती चौराहा, महानगर, कपूरथला, आईटी चौराहे पर ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए आज भी वाहन चालक जाम का कारण बने। पॉलीटेक्निक चौराहे पर डग्गामार वाहन, चारबाग में दुकानों के अतिक्रमण व टैंपो चालकों की अराजकता, टेढ़ी पुलिया पर वाहनों की उल्टी चाल व सर्विस लेन में कार बाजार व लोडर चालकों का कब्जा आज भी बरकरार था।

9 नंवबर से किया जाएगा पिलियन राइडर का चालान

एसपी ट्रैफिक पूणर्ेंदु सिंह ने बताया कि शहर में 90 प्रतिशत दो पहिया वाहन चालक हेलमेट व 80 प्रतिशत चार पहिया वाहन चालक सीट बेल्ट का प्रयोग कर रहे हैं। यातायात माह में पिलियन राइडर को हेलमेट और बगल में बैठने वाले को सीट बेल्ट लगाने के लिए सख्ती से अभियान चलाया जाएगा। पहले सप्ताह में ऐसा न करने वालों को चेतावनी देकर छोड़ा जा रहा है। दूसरे सप्ताह 9 नवंबर से हर हाल में सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों को तोड़ने वालों का चालान किया जाएगा।

Posted By: Inextlive