सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पर बकाया बिजली बिल बना मुसीबत

31 मार्च तक मिली मोहलत, नहीं तो प्लांट का परमानेंट कनेक्शन कटेगा

सेंक्शन लिमिट से 4 गुना ज्यादा बिजली यूज करने पर लगी लाखों की पेनाल्टी

BAREILLY: नगर निगम का ड्रीम प्रोजेक्ट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट नीलामी के भाव बिकने की कगार पर है। पॉवर कॉरपोरेशन के 25 लाख रुपए से ज्यादा का बकाया न देने पर प्लांट को बंद करने की नौबत आ रही है। वहीं शुरुआत से ही परफॉर्मेस लेवल पर भी नाकाम होने के कारण प्लांट के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। फ्राइडे को मुबंई से आए प्लांट के ओनर ने मेयर डॉ। आईएस तोमर, अपर नगर आयुक्त और पॉवर कॉरपोरेशन के एक्सईन संग निगम में बैठक की। बैठक में प्लांट के बकाए बिल का जल्द पेमेंट करने पर जोर रहा। वहीं पॉवर कॉरपोरेशन ने पेमेंट में देरी होने पर प्लांट क कनेक्शन काटने और वसूली की कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

31 March तक मिली मोहलत

प्लांट शुरू होने से अब तक कार्यदायी एजेंसी एकेसी पर पॉवर कॉरपोरेशन का 25 लाख रुपए से ज्यादा का बकाया हो गया है। कुछ दिन पहले तक बकाए बिल की राशि 32 लाख रुपए तक पहुंच चुकी थी। इसका पेमेंट न करने पर पॉवर कॉरपोरेशन ने प्लांट की बिजली सप्लाई भी काट दी थी। एजेंसी की ओर से करीब 4.45 लाख रुपए का पेमेंट कर दिया गया। फ्राइडे को पॉवर कॉरपोरेशन ने एजेंसी के ओनर मो। नाजिम को 31 मार्च तक 25 लाख का बकाया पेमेंट न करने पर प्लांट का परमानेंट कनेक्शन काटने की चेतावनी दी।

Performance में फिसड्डी प्लांट

बैठक के दौरान सबसे पहले अपर नगर आयुक्त और प्लांट के नोडल अधिकारी सच्चिदानंद सिंह ने ही प्लांट के ओनर को आड़े हाथों लिया। अपर नगर आयुक्त ने ओनर से बकाए बिल के भुगतान के साथ ही प्लांट को चलाने की स्ट्रेटिजी पूछी। इस पर ओनर कोई सही जवाब नहीं दे सके। वहीं अगला सवाल प्लांट की परफॉर्मेस गारंटी पर रहा, जो निगम के साथ हुए एग्रीमेंट के तहत बिल्कुल भी संतोषजनक नहीं है। इस सवाल पर भी प्लांट के ओनर बातों को टालने की कोशिश में लगे रहे।

सेंक्शन म्0 केवी, यूज ब् गुना

प्लांट को चलाने के लिए पॉवर कॉरपोरेशन से म्0 केवी की परमिशन ली गई थी। लेकिन इंस्पेक्शन में मालूम चला कि असल में प्लांट में परमिट सप्लाई से ब् गुना ज्यादा तक बिजली यूज की जा रही है। पॉवर कॉरपोरेशन के एक्सईएन पीए मोगा ने बताया कि प्लांट में ख्ब्0 से ख्म्0 केवी बिजली हर महीने यूज की जा रही है। ऐसे में पेनाल्टी के तौर पर प्लांट पर इतना ज्यादा बिल आया है। एक्सईएन ने यह भी माना कि ओनर का रवैया टालमटोल वाला रहा। ओनर की बातों से प्लांट न चलाने की मंशा झलक रही थी।

प्लांट के ओनर के साथ बातचीत हुई है। उन्होंने जल्दी ही बकाए बिल के भुगतान की बात कही है। पेनाल्टी के रूप में एक्स्ट्रा बिल का पेमेंट एडवांस के तौर पर चेक के जरिए क्-ख् दिनों में करने का भरोसा दिलाया है। - सच्चिदानंद सिंह, अपर नगर आयुक्त

बकाए बिल का पेमेंट करने को फ्क् मार्च तक का समय दिया गया है। तय समय सीमा में पेमेंट न होने पर प्लांट का परमानेंट कनेक्शन काट दिया जाएगा। - पीए मोगा, एक्सईएन, पॉवर कॉरपोरेशन

प्लांट के ओनर ने बकाए बिल का पेमेंट जल्द करने को अपनी प्रियॉरिटी बताया है। ज्यादा लोड लेने की वजह से ज्यादा बिल आया है। बकाया पेमेंट करने के बाद प्लांट का लोड फ्00 केवी किए जाने पर सहमति बनी है।

-डॉ। आईएस तोमर, मेयर

Posted By: Inextlive