-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इनीशिएटिव के साथ जुड़े लोग

-शहर में जगह-जगह किया गया पौधरोपण

ALLAHABAD: संडे को अप्रैल फूल डे तो सभी ने मनाया, लेकिन सोसायटी में कुछ ऐसे भी थे जो अप्रैल कूल डे मनाकर समाज को कुछ खास मैसेज दिया। इनका उद्देश्य धरती को ग्लोबल वॉर्मिग और अनप्रेडेक्टिबल वेदर से बचाना था। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के खास इनिशिएटिव के तहत अप्रैल फूल की जगह अप्रैल कूल डे मनाया गया। इसमें लोगों ने जोर-शोर से हिस्सा लिया।

पौधा लगाया और नाम रखा मंगलम

शहर उत्तरी विधायक हर्षवर्धन बाजपेई दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के इस खास अभियान से जुड़े। उन्होंने रामबाग स्थित अपने बगीचे में पौधरोपण किया। इस पौधे का नाम उन्होंने मंगलम रखा। इस मौके पर उनकी माता प्रो। रंजना बाजपेई के साथ डॉ। पीके शुक्ला, भानु प्रसाद, मनोज कुमार, पवन प्रजापति, इंजीनियर शिवकृष्ण मिश्रा उर्फ पप्पू उपस्थित रहे।

संवारेंगे ऑफिस का बगीचा

मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। गर्मी में इजाफा हुआ है। बेसमय आंधी पानी का डर लगा रहता है। यह सब पर्यावरण में कमी के चलते हो रहा है। पौधे लगाकर इससे बच सकते हैं।

-धीरेन्द्र श्रीवास्तव, बैंक मैनेजर

पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण बेहद जरूरी है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने अप्रैल कूल मनाकर लोगों को बेहतर संदेश दिया है। इस इवेंट में अधिक से अधिक लोगों को अपनी भागीदारी दिखानी चाहिए।

-रंजना खरबंदा

अपर निदेशक स्वास्थ्य विभाग डॉ। वीके सिंह भी दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के अप्रैल कूल डे अभियान का हिस्सा बने। उन्होंने अपने कार्यालय में पौधा लगाकर अप्रैल कूल बोला। उन्होंने कहा कि भविष्य में कार्यालय के बगीचे को भी संवारा जाएगा। इस बगीचे में तरह-तरह के पौधे लगाकर दूसरे अधिकारियों व कर्मचारियों को पौधरोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा।

पौधे लगाकर दिया अनोखा उपहार

एक दर्जन अलग-अलग समाजसेवी संस्थाओं से मिलकर बने रोटी बैंक ने भी हमारे अभियान में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराई। इन लोगों ने दूसरों को अप्रैल फूल बनाने से बेहतर सोसायटी को अप्रैल कूल बनाने पर जोर दिया। रोटी बैंक के पदाधिकारियों और मेंबर्स ने ग्रीन इंडिया नर्सरी में अलग-अलग प्रकार के तीन पौधे लगाए। इस मौके पर रिटायर्ड आईएएस आरएस वर्मा, बड़ौदा उप्र ग्रामीण बैंक मैनेजर धीरेंद्र श्रीवास्तव, कीर्ति श्रीवास्तव, रतन श्रीवास्तव, राजेश, रत्नेंद्र, रोटी बैंक कोषाध्यक्ष सुशील श्रीवास्तव, राजलक्ष्मी तिवारी, आदर्श तिवारी, लक्ष्मी आदि उपस्थित रहे।

अप्रैल कूल मनाकर दिया संदेश

इसी कड़ी में लायंस क्लब इलाहाबाद संगम द्वारा रविवार सुबह चंद्रलोक पार्क में पौध लगाकर समाज को हरियाली बचाओ का संदेश दिया। क्लब के मेंबर्स ने उत्साह का परिचय देते हुए एक साथ कई पौधे लगाए। इसके साथ ही पौधों की देखभाल का भी संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि केवल पौधे लगाना ही नहीं, उनकी देखभाल करना भी बड़ा इश्यू है। इस मौके पर लायन इरा सेठी, ऋषि सेठी, डॉ। देवेंद्र अलरानी, पायल अलरानी, बलदेव, सचिन, मीनू, सुशील सहित कई लोगों ने पौधरोपण किया।

साई धाम अपार्टमेंट में मनाया अप्रैल कूल

इनरव्हील क्लब ऑफ इलाहाबाद नव्या के सदस्यों ने हमारे अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने रविवार को साई धाम अपार्टमेंट में एकत्र होकर पौधरोपण किया। उनका कहना था कि एक पौधा लगाकर कई जिंदगियों की रक्षा की जाती है। मौके पर क्लब प्रेसीडेंट गायत्री गुलाटी, क्षमा चोपड़ा, मनीष गुलाटी, माया थापा सहित तमाम लेडीज उपस्थित रहीं।

वर्जन

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट का यह प्रयास तारीफे काबिल है। पौधे जितनी तेजी से कट रहे हैं, उतनी तेजी से लग नहीं रहे हैं। अगर प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा लगाकर उसक देखभाल करे तो समाज को बेहतर संदेश दिया जा सकता है।

-इंजीनियर हर्षवर्धन बाजपेई, विधायक, शहर उत्तरी

पर्यावरण में हो रहे बदलाव को रोकना है तो पौधरोपण से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता। हमलोगों को इस अभियान को रोकना नहीं है। बल्कि इसे निरंतर चलाते रहना है।

-प्रो। रंजना बाजपेई

आपका अभियान बेहतर है। दौड़-भाग भरी लाइफ में पर्यावरण को लोगों ने अनदेखा कर दिया है। जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है, उससे कई की बीमारियों का इजाफा हुआ है। इससे बचने के लिए पौधरोपण जरूरी है।

-डॉ। वीके सिंह, अपर निदेशक, स्वास्थ्य विभाग

हम अक्सर ही पौधरोपण करते रहते हैं। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट का अप्रैल कूल का कांसेप्ट अच्छा लगा। दूसरों को बेवकूफ बनाने से अच्छा है सोसायटी के बारे में सोचा जाए।

-इरा सेठी, लायंस क्लब इलाहाबाद संगम

देखिए समाज में लोग एक दूसरे को बेवकूफ बनाने के लिए तमाम तरीके अपना रहे हैं। इससे बेहतर होता कि वह एक पौधा लगाकर अप्रैल कूल का मैसेज दे दिया जाए।

-डॉ। देवेंद्र अलरानी, लायंस क्लब इलाहाबाद संगम

अब समय आ गया है कि हमें सोसायटी के प्रति अवेयर होना होगा। पर्यावरण ने जो हमें दिया है उसका कर्ज चुकाना जरूरी है। धरती को अस्तित्व को बचाने के लिए पौधे लगाए जाने चाहिए।

-गायत्री गुलाटी, अध्यक्ष, इनर व्हील क्लब ऑफ इलाहाबाद नव्या

मार्च के अंत में बेतहाशा गर्मी पड़ना हमारे पर्यावरण असंतुलन का उदाहरण है। इससे बचने के लिए पौधरोपण करना जरूरी है। तभी जीवन को बचाया जा सकेगा।

-मनीष गुलाटी, इनर व्हील क्लब ऑफ इलाहाबाद नव्या

हम सभी लोग एक अच्छे काम के लिए एकत्र हुए हैं। हम लोगाें को हमेशा पौधरोपण करना चाहिए। इस इवेंट के लिए हम दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट को धन्यवाद देते हैं।

-आरएस वर्मा, रिटा। आईएएस

Posted By: Inextlive