आगरा में एक दिन के अंदर 28 लाख गढ्ढे खुदेंगे होना ये काम

2019-06-09T11:35:10Z

गड्ढे खोदने में ही बरती जा रही लापरवाही तो कैसे रोपे जाएंगे पौधे। आगरा में 28 लाख 57 हजार 656 पौधे रोपे जाने का है लक्ष्य

agra@inext.co.in

AGRA: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पौधा रोपण को लेकर गंभीर हैं. जनपद वार लक्ष्य दिया गया है. लक्ष्य को पूरा करने के लिए गुरुवार को सीडीओ रविंद्र कुमार मांदड़ ने संबंधित विभागों के साथ बैठक कर निर्देश दिए थे कि 10 जून तक गड्ढे खोदकर डीसी मनरेगा को सूची उपलब्ध करा दी जाए. लेकिन हकीकत ये हैं कि अभी तक गड्ढे ही नहीं खुदे हैं. तो क्या एक दिन में करीब 28 लाख गड्ढे खुद जाएंगे. जबकि आगरा में पौधे रोपे जाने का लक्ष्य 28 लाख 57 हजार 656 का है.

विभागवार है लक्ष्य निर्धारित
शासन से विभागवार पौधे रोपे जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. शासन स्तर से ये भी आदेश दिए गए हैं कि पौधे रोपे जाने के बाद उनकी देखभाल और रख रखाव का भी विशेष ध्यान रखा जाए. ताकि पौधे लगाए जाने का उद्देश्य सार्थक साबित हो सके. केवल पौधे लगा कर अपने कार्य की इतिश्री नहीं है. हमारा कार्य तभी पूर्ण माना जाएगा जब पौधा पेड़ बन जाए. तब तक हमें उस पेड़ की देखभाल करनी है. लेकिन हकीकत तो ये हैं कि पौधे लगाए जाने की बात तो अभी दूर है. सीडीओ के निर्देशों का भी अभी तक पालन नहीं हो सका है. सभी विभागों को सीडीओ ने निर्देश दिए थे कि दस जून तक सभी गड्ढे खोदकर मय स्थान के सूची उपलब्ध कराई जाए.

गंभीरता से नहीं ले रहे हैं विभाग
शासन स्तर से मिले लक्ष्य को संबंधित विभाग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. ये इसी का नतीजा है कि विभागों ने अभी तक गढ्डे खोदे जाने की सूची उपलब्ध नहीं कराई है. कमिश्नर अनिल कुमार ने शनिवार को मंडलीय समीक्षा के दौरान निर्देश दिए हैं कि लक्ष्य के मुताबिक पौधा रोपण का कार्य पूर्ण कर लिया जाए.मंडल का है ये लक्ष्य

मण्डल में एक करोड़ दो लाख 19 हजार 343 वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है.

आगरा - 28 लाख 57 हजार 656

मैनपुरी - 23 लाख 61 हजार 955

मथुरा - 19 लाख 79 हजार 592

फिरोजाबाद - 30 लाख 20 हजार 140

माक्रो प्लान किया गया है तैयार

कमिश्नर अनिल कुमार ने बताया कि पौधों की पर्याप्त उपलब्धता है. मण्डल के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतवार 02 हजार 332 एवं शहरी क्षेत्रों में 37 माइक्रो प्लान निर्धारित किया गया है.

इस प्रकार लक्ष्य करना है निर्धारित

- 15 जुलाई तक 15 प्रतिशत

- 31 जुलाई तक 40 प्रतिशत

- 15 अगस्त तक 85 प्रतिशत

- 31 अगस्त तक शत प्रतिशत वृक्षारोपण होना है.

- 10 जून तक गड्ढे खोदे जाने का लक्ष्य निर्धारित क्या गया है

Posted By: Vintee Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.