-सूबे के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने इसे लेकर जारी किया आदेश

PATNA: संजय गांधी जैविक उद्यान, इको पार्क व वन विभाग के अधीन अन्य पाकरें और संरक्षित स्थानों पर आप जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। अगर आप वहां प्लास्टिक का सामान या पैकेट या फिर पानी की बोतलें लेकर चले गए तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा। सरकार ने 50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक बैग व थर्मोकोल से बने सामान के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। ज्ञात हो कि इससे पहले दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने प्लास्टिक से घुट जाएगा दम हेडिंग से खबर पब्लिश्ड की थी। इसके बाद सख्ती से पालन करने के लिए जुर्माना और कार्रवाई का प्लान तैयार किया जा रहा है। बुधवार को प्रदेश के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

5 जून से प्रभावी हो गया नियम

विश्व पर्यावरण दिवस समारोह 2018 को लेकर बुधवार को पटना में सरकार की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में डिप्टी सीएम सह पर्यावरण और वन मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 5 जून के प्रभाव से पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान, इको पार्क और वन विभाग के अधीन अन्य पाकरें तथा संरक्षित स्थानों पर 50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक बैग और थर्मोकोल से बने सामान के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इससे शहर में फैलने वाले प्रदूषण में कमी आएगी।

रियूज को बढ़ावा देगी सरकार

सरकार अब प्लास्टिक के पाउच और बोतल के रियूज को बढ़ावा देने पर काम करेगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि प्लास्टिक के पाउच व बोतल आदि के रियूज को बढ़ावा देने के लिए निर्माताओं व बिक्रेताओं को बाई बैक स्कीम शुरू करने के लिए प्रेरित करेगी। सुधा डेयरी व वाटर बोतल पैकेजिंग करने वालों से सरकार अपील करेगी कि वह अपने बूथ व स्टोर के जरिए पाउच व बोतल को वापस खरीद कर उसका दुबारा उपयोग करें। प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन के तौर पर बिहार की निर्माणाधीन सड़कों में उसका उपयोग शुरू कर दिया गया है।

2 केन्द्र सरकार ने तय किया है कि 2022 तक भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक के कचरे से मुक्त करना है। महाराष्ट्र सहित करीब आधे दर्जन राज्य सरकारों ने 50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है। अन्य राज्यों के अनुभवों के आधार पर बिहार में भी आने वाले दिनों में प्लास्टिक व थर्मोकोल से बनी सामग्री पर प्रतिबंध लगाने पर सरकार विचार करेगी।

डिप्टी सीएम की अपील

डिप्टी सीएम ने पटना के 100 बड़े स्टोर, मॉल और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के साथ बैठक कर उन्हें वन टाइम यूज वाले प्लास्टिक व थर्मोकोल के सामानों की बिक्री नहीं करने तथा कागज, जूट, कपड़े आदि के थैले के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए उन्हें जागरुक किया जाएगा और कस्टम को भी समझाने को कहा गया है।

सरकारी कार्यक्रम में प्लास्टिक नहीं

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अब सरकारी कार्यक्रमों, बैठकों में भी प्लास्टिक प्रतिबंधित रहेगा। सरकारी बैठक में प्लास्टिक के पानी के बोतल व थर्मोकोल से बने सामानों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसे लेकर आदेश जारी कर दिया गया है और अब इसका पालन किया जाएगा।

Posted By: Inextlive