लगेगी सेपरेटर यूनिट, कूड़े से अलग होगी प्लास्टिक

प्लास्टिक से बनेंगी ईटें होगा सड़कों का निर्माण

Meerut। गांवडी में कूड़ा निस्तारण प्लांट बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। कूडे़ को रिसाइकल करने के लिए बैलेस्टिक सेपरेटर मशीन भी गांवडी में पहुंच चुकी है, जिससे कूड़े से कंकर पत्थर समेत प्लास्टिक को अलग किया जाएगा। इस प्लास्टिक से ईटें बनाई जाएंगी जिसको बाद में सड़क निर्माण के काम में लिया जाएगा। निगम को उम्मीद है कि दिसंबर माह में इस यूनिट का शुभारंभ हो जाएगा।

कलेक्शन के दौरान होगा कूड़ा अलग

प्लांट में कूडे़ से कंकर, पत्थर और प्लास्टिक अलग करने के लिए बकायदा यूनिट स्थापित की जाएगी लेकिन इसके साथ ही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के दौरान भी गीला व सूखा कूड़ा अलग अलग एकत्र करने का निगम प्रयास करेगा। इसमें भी प्लास्टिक, पॉलीथिन, कैरी बैग आदि पर निगम के कर्मचारियों की विशेष नजर रहेगी इनको कूड़ा कलेक्शन के दौरान गाडि़यों में ही अलग एकत्र किया जाएगा। हालांकि इसका प्रावधान पहले भी था लेकिन निगम के कर्मचारी कूड़ा अलग अलग करके एकत्र नही कर रहे थे।

ईट के साथ बिजली की योजना

गांवडी प्लांट में कूडे़ से प्लास्टिक की ईट के साथ साथ बिजली बनाने की भी योजना है। इसके लिए 14वें वित्त आयोग से 8.8 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ है जिसके तहत निगम ने काम शुरु कर दिया है। इसके लिए प्रतिदिन करीब 500 टन कूडे़ का प्रयोग बिजली बनाने में किया जाएगा। हालांकि कूडे़ से बिजली बनाने की प्रक्रिया में अभी समय लग सकता है।

वर्जन-

प्लांट का काम शुरु हो चुका है जल्द ही मशीन स्थापित होने के बाद काम शुरु किया जाएगा।

- डा अरविंद चौरसिया, नगरायुक्त

Posted By: Inextlive