डाक्यूमेंट्स रखें तैयार, आधार कार्ड के लिए न हो परेशान

स्कूलों में एडमिशन प्रोसेस शुरु दाखिले की दौड़ के लिए तैयार रहे पेरेंट्स

Meerut। स्कूलों में एडमिशन की दौड़ शुरु हो गई है। कई स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरु कर दी है , लेकिन कुछ स्कूलों में अभी भी रजिस्ट्रेशंस प्रोसेस शुरु होना बाकी है। ऐसे में जरूरी है कि जो पेरेंट्स अपने नौनिहालों के एडमिशन की राह देख रहे हैं वह खुद को अलर्ट कर लें। एडमिशन की दौड़ में पेरेंट्स की एक्सरसाइज होना बहुत जरूरी है। सभी डॉक्यूमेंट्स तैयार कर लें। हालांकि एडमिशन की इस दौड़ में दैनिक जागरण आईनेक्सट आपका साथ देने के लिए तैयार हैं और आपको जानकारी दे रहे हैं कि कैसे और क्या तैयारी करें।

कहां कब एडमिशन

शांति निकेतन स्कूल में क्लास वन के दाखिले के लिए फरवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस चलेगा

मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल में 15 जनवरी से एडमिशन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरु होगा।

सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में 20 और 21 जनवरी को ही रजिस्ट्रेशन होगा। 20 जनवरी को सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक वेबसाइट खुलेगी जबकि 21 जनवरी को सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक वेबसाइट खुलेगी।

द बेस साकेत में नर्सरी में एडमिशन के लिए जनवरी थर्ड वीक में प्रोसेस शुरु किया जाएगा।

दीवान जागृति विहार में क्लास-1 के लिए 7 जनवरी से एडमिशन प्रोसेस शुरु हो चुका है। ये 13 जनवरी तक चलेगा। जबकि क्लास नर्सरी के 14 जनवरी से 20 जनवरी तक रजिस्ट्रेशंस होंगे।

दीवान पब्लिक स्कूल वेस्ट एंड रोड में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो चुका है। जबकि प्रवेश परीक्षा 16 फरवरी 2020 को दो शिफ्टों में होगी। रिजल्ट 11 मार्च से आने शुरु होंगे।

मेरठ पब्लिक स्कूल ग्रुप में 19 जनवरी को एंट्रेस एग्जाम होगा। जबकि 18 जनवरी तक रजिस्ट्रेशंस प्रक्रिया दोपहर 3 बजे तक चलेगी। ये रजिस्ट्रेशन स्कूल की सभी ब्रांचेस के लिए होगा।

बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में 10 जनवरी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु हो गई है।

सीजेडीएवी पब्लिक स्कूल में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। ये 20 जनवरी तक चलेगी।

केंद्रीय विद्यालय में भी मौका

केंद्रीय विद्यालय संगठन में एडमिशन प्रक्त्रिया का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इसके तहत 1 मार्च से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु होगी। सुबह 8 बजे से केवी संगठन की वेबसाइट पर फार्म मिलेंगे। 19 मार्च को शाम 4 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। मेरठ में केवी पंजाब लाइंस, केवी सिख लाइंस व केवी डोगरा लाइंस तीनों में ऑनलाइन प्रवेश पंजीयन शुरू होंगे। जबकि क्लास 1 में सिलेक्टेड स्टूडेंट्स की पहली लिस्ट 26 मार्च को जारी होगी। दूसरी लिस्ट 9 अप्रैल व तीसरी लिस्ट 23 अप्रैल को जारी होगी।

सेकेंड क्लास से 11वीं में प्रवेश को ऑनलाइन पंजीयन - 2 अप्रैल सुबह 8 बजे से 9 अप्रैल शाम 4 बजे

11वीं को छोड़कर सभी क्लासेज में एडमिशन की लास्ट डेट - 30 अप्रैल

केवी में एडमिशन के लिए जरूरी बात

एक ही स्कूल में दो बच्चों को एडमिशन दिलाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

दो केवी में प्रवेश के लिए आवेदक फार्म भर सकता है।

ये रखें तैयार डॉक्यूमेंट्स

बच्चे का आधार कार्ड ऑप्शनल होगा

माता-पिता का आधार कार्ड आप्शनल

नगर निगम से जारी ऑरिजनल जन्म प्रमाण पत्र

ऑरिजनल एडमिट कार्ड

यूकेजी का ऑरिजनल ट्रांसफर सर्टिफिकेट

बच्चे का नवीनतम रंगीन पास पोर्ट साइज फोटो

वर्ग और विशेष वर्ग का प्रमाण पत्र

रक्षा विभागीय व्यक्ति की आईडी

एल्यूमिनाई होने का प्रूफ

अनिवार्य नहीं आधार कार्ड

स्कूल मे बच्चे के एडमिशन की बात आते ही पेरेंट्स आधार कार्ड की बात सुनकर अपने माथे पर बल डाल ले रहे हैं। अधिकतर पेरेंट्स के मन में सवाल है कि गाइडलाइन के बावजूद स्कूल आधार कार्ड क्यों मांग रहे हैं। स्कूलों के मुताबिक आधार कार्ड को लेकर बड़ा मिथ है कि एडमिशन के लिए आधार कार्ड जरूरी है। जबकि ऐसा नहीं हैं। एक्सपटर्स कहते हैं कि आधार कार्ड यूनिक आईडी होती है। स्कूल्स को सभी बच्चों का डाटा लाइफ टाइम मैंटेन करना पड़ता है। जबकि ऐज प्रूफ के लिए भी आधार कार्ड सबसे ज्यादा भरोसेमंद डॉक्यूमेंट है। सभी अपडेट्स एक जगह मिल जाते हैं। आधार कार्ड न होने की स्थिति में भी एडमिशन नहीं रोका जाता है। नर्सरी के बाद अगली क्लासेज में एडमिशन लेने के लिए पेरेंट्स को टीसी देनी होती है लेकिन भी तुरंत नहीं मिलती जबकि बर्थ सर्टिफिकेट भी पेरेंट्स संभाल कर नहीं रखते हैं।

यहां बनवा सकते हैं आधार कार्ड

एक्सिस बैंक, बाउंड्री रोड

पीएनबी, रेलवे रोड

इलाहबाद बैंक, माल रोड

आंध्रा बैंक, गढ़ रोड

बैंक ऑफ बड़ौदा, मंगल पांडे नगर

बंधन बैंक, गढ़ रोड

देना बैंक, बुढ़ाना गेट

बैंक ऑफ इंडिया, खैरनगर

सेंट्रल बैंक, जेल चुंगी

एचडीएफसी, प। कचहरी मार्ग

आइसीआइसीआइ, दिल्ली रोड

यूनियन बैंक, दिल्ली रोड

इंडियन बैंक, बेगम ब्रिज रोड

बैंक ऑफ महाराष्ट्र, थापरनगर

सिंडीकेट बैंक, मवाना

ओरियंटल बैंक, सेंट्रल मार्केट

पंजाब एंड सिंध बैंक, बेगम ब्रिज रोड

पीएनबी, गढ़ रोड

स्टेट बैंक, शास्त्रीनगर

यूको बैंक, बेगमबाग

विजया बैंक, गढ़ रोड

कैंट मुख्य डाकघर, शहर घंटाघर डाकघर तथा साकेत, बेगमबाग, बुढ़ाना गेट, कचहरी, थापरनगर, सीसीएसयू, गांधी आश्रम, मेडिकल कॉलेज, परतापुर, बागपत गेट, जानी सहित कई इलाकों के पोस्ट ऑफिस ब्रांच में आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

जन्म-प्रमाण पत्र तैयार रखें परिजन

जन्म प्रमाण पत्र को लेकर अक्सर पेरेंट्स परेशान होते हैं। जन्म से तीन महीने के भीतर बने प्रमाण की मांग की जाती है। ऐसे में जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही बच्चों व परिजनों का आधार कार्ड भी लिया जाएगा। किसी भी परेशानी से बचने के लिए इसे तैयार करवा लें।

ऐसे करवाएं तैयारी

पेरेंट्स के मन में स्कूल में एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू को लेकर भी काफी शंकाएं रहती है.हालांकि स्कूलों में इसके लिए सिलेबस भी जारी किया जाता है जिसे संबंधित स्कूल की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन इसके बावजूद जरूरी है कि बच्चे का सेंस ऑफ ह्यूमर पूरी तरह से एक्टिव रहे। अपने आस-पास की चीजों को वह बेहतर तरीके से समझ सकता हो। इसके अलावा फैमिली में उसका इंट्रेक्शन और एक्टिवनेस भी स्कूल देखते हैं।

एक से अधिक स्कूल में करें आवेदन

आप अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में पढ़ाने का सपना देख रहे हैं तो सिर्फ एक स्कूल में रजिस्ट्रेशन करवाकर तसल्ली न लें। अपने बच्चे को बेहतर स्कूल में पढ़ाना चाहता है। एक्सप‌र्ट्स कहते हैं कि पेरेंट्स को कम से कम दो से तीन स्कूलों में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए। वहीं पेरेंटृस खुद भी मानते हैं कि सिर्फ एक स्कूल के भरोसे नहीं बैठा जा सकता है। शास्त्रीनगर निवासी सुनीता कहती हैं कि पिछले साल बेटी का तीन जगह रजिस्ट्रेशन करवाया था तब जाकर एक स्कूल में नंबर आया। बेगमबाग निवासी अर्चना का कहना है कि वह दो स्कूलों में बेटे का रजिस्ट्रेशन करवाएंगी।

इंटरव्यू नहीं, इंटेरक्शन

एडमिशन प्रोसेस के दौरान पेरेंट्स के मन में इंटरव्यू को लेकर तमाम भ्रांतियां रहती हैं। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक स्कूल में पेरेंट्स इंटरव्यू नहीं होता है बल्कि एक इंटरेक्शन सेशन होता है। इसका उददेश्य स्कूल के प्रति पेरेंट्स की बांडिंग बनाना होता है ताकि बच्चे को उसके पसंद का एनवायरमेंट मिल सके वहीं पेरेंट्स भी अपनी जिम्मेदारी समझ सके। एक्सप‌र्ट्स कहते हैं कि एडमिशन का प्रोसेस बहुत लंबा और टाइम टेकिंग होता है। ऐसे में जरूरी है कि सिस्टम को मैंटेन किया जा सके।

स्कूल में एडमिशन प्रोसेस के दौरान पेरेंट्स को बस स्कूल को समझने की जरूरत होती है। सभी स्कूलों में 1 से 8वीं तक एनवायरमेंट अलग होता है। ऐसे में इंटरेक्शन के दौरान बच्चे, पेरेंट्स और स्कूल इसे कितना समझ पाते हैं इसलिए ही ये सेशन आयोजित होते है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

पेरेंट्स को बच्चे के इंटरव्यू के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। बस उसे डेली लाइफ की चीजों में एक्टिव करे। वह अपने आस-पास की चीजों को समझता हो। बच्चे के एक्टिव नेस के आधार पर ही सिलेक्शन होता है।

डा। अल्पना शर्मा, प्रिंसिपल, डीएवी पब्लिक स्कूल

आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होता है। बल्कि ये डॉक्यूमेंट्स एविडेंस के तौर पर सबसे सशक्त होता है। अगर किसी पेरेंट के पास आधार कार्ड नहीं हैं तो वह बाद में इसे बनवा कर दे सकता है। इससे डाटा मेंटेन करना ईजी होता है जो बच्चे के हित में ही होता है।

नाजिश जमाली, एकेडमिक डायरेक्टर, शांति निकेतन विद्यापीठ

Posted By: Inextlive