- ईद का बेसब्री से इंतजार कर रहे कानपुराइट्स की खरीददारी से शहर का बाजार हुआ गुलजार

- फेस्टिव ओकेजन पर एक हफ्ते के दौरान सिटी मार्केट में हो गई 527 करोड़ की खरीदारी

- ज्वेलरी मार्केट से लेकर ऑटोमोबाइल, रेडीमेड गारमेंट-लेदर प्रोडक्ट्स सबसे ज्यादा बिके

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : ईद-उल-फितर ने शहर के बाजार की बिक्री में चार चांद लगा दिए। ईद मुबारक की दस्तक भर से ठंडी पड़ी शहर की बाजार गुलजार हो गई। ऑटोमोबाइल सेक्टर समेत ज्वेलरी, मोबाइल, रेडीमेड गारमेंट, लेदर मार्केट समेत इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की खरीददारी में कानपुराइट्स ने दिल खोलकर खर्च किया। फेस्टिव सीजन पर करीब 500 करोड़ की बिक्री से व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं। खास बात यह कि ऑफर्स, छूट व डिस्काउंट की वजह से ईद पर हर वर्ग के लोग खरीददारी करने बाजार पहुंचे। उधर, मार्केट एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि इस बार प्रीमियम सेगमेंट की खरीददारी का काफी जोर रहा है। फेस्टिव सीजन में नई-नई स्कीम्स और ऑफर्स के कारण बिक्री ने पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए।

ठंडी पड़ी थी मार्केट, 50 फीसदी उछाल

बीते डेढ़-दो महीने से शहर की बाजारों से रौनक लगभग गायब नजर आ रही थी। मगर, ईद नजदीक आते ही बाजारों में बिक्री का ग्राफ बढ़ता चला गया। कानपुर व्यापार मंडल के अनुसार बीते 10 दिनों के दौरान बाजारों में खरीदारी को लेकर तेजी देखने को मिली है। खास बात यह कि मार्केट में इस उछाल की अहम वजह 'प्रीमियम सेगमेंट' की खरीददारी को बताया जा रहा है। इसीलिए अबकी महंगी गाडि़यों से लेकर टॉप सेगमेंट के मोबाइल हैंडसेट्स ज्यादा बिके। कानपुर व्यापार मंडल के जुड़े बाजारों में करीब 527 करोड़ का अनुमान व्यापारियों ने जताया है। मार्केट में यह ग्रोथ करीब 50 परसेंट तक आंकी गई है।

ऑफर्स और डिस्काउंट का असर

कस्टमर्स को लुभाने के लिए कम्पनियों ने भी कोई कसर बाकी नहीं रखी। इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से लेकर ऑटोमोबाइल व मोबाइल आदि कम्पनियों के ल्यूक्रेटिव ऑफर्स से ग्राहक बच नहीं सके और खरीददारी के दौरान दुकान व शोरूम में बजट से ज्यादा खर्च किये बगैर नहीं रह सके। ऑटोमोबाइल सेक्टर में एरिया सेल्स मैनेजर नवदीप चतुर्वेदी ने बताया कि जब से ग्राहकों को ईएमआई व रीसेल पर एश्योर्ड कैशबैक का ऑफर दिया गया है। कार खरीददारों की इन्क्वॉयरी में एकाएक उछाल आ गया। वहीं मोबाइल, टैबलेट और ई-बुक्स के साथ मुफ्त एसेसरीज व डैमेज रिप्लेसमेंट व फ्री इंश्योरेंस जैसे ऑफर्स ने ग्राहकों को खूब अट्रैक्ट किया। इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की खरीद पर स्क्रैच कार्ड व छूट की वजह से लोगों ने एलईडी टीवी, वॉशिंग मशीन, म्यूजिक सिस्टम आदि की एडवांस में बुकिंग करवाई गई।

फेस्टिवल है सबका

मार्केट एक्सप‌र्ट्स की मानें तो ज्यादातर कम्पनियां अब सोसाइटी के हर वर्ग को ध्यान में रखकर ऑफर्स और डिस्काउंट स्कीम्स पेश करती हैं। दूसरे शब्दों में किसी भी फेस्टिवल में किसी खास सेगमेंट को लेकर योजनाएं पेश नहीं की जातीं। कम्पनियों का मोटिव रहता है कि उनके ऑफर्स से मैक्जिमम कस्टमर्स को फायदा हो। कानपुर व्यापार मंडल के कोषाध्यक्ष सुनील बजाज ने बताया कि ईद हो या दीवाली। बाजारों में सभी त्योहारों पर हर जाति-धर्म के लोग खरीददारी करने पहुंचते है। यह व्यापार के लिए तो अच्छा है ही। समाज की बेहतरी, भाईचारे और एकजुटता के लिए भी एक अच्छा सकेंत है।

------------------------------------

बॉक्स

दोगुनी हुई बाइक-कारों की बिक्री

सिटी के ऑटोमोबाइल सेक्टर में ईद पर जबर्दस्त ग्रोथ देखने को मिली। बाइक और कारों में भी प्रीमियम सेगमेंट की गाडि़यों की डिमांड ज्यादा रही। ऑडी कम्पनी के सेल्स हेड हर्ष गौर बताते हैं कि कानपुर एक पोटेंशियल मार्केट है, जहां फेस्टिव सीजन में खरीददारी को लेकर ज्यादा जोर रहता है। ग्राहकों के लिए कम्पनी ने जब से ईएमआई की पेशकश की है। तब से कानपुराइट्स को महंगी गाडि़यां खूब रास आ रही हैं। दूसरी ओर, दोपहिया वाहन कम्पनियों के डीलर्स ने भी ईद पर प्रीमियम सेगमेंट की बाइकों की बिक्री का ग्राफ दोगुना होने का अनुमान जताया है। ऑटो बिजनेस से जुड़े व्यापारियों के अनुसार इस सीजन दोपहिया व चौपहिया वाहनों की बिक्री करीब 90 करोड़ के आसपास रही।

ज्वेलरी मार्केट में 60 परसेंट उछाल

ईद के मौके पर सर्राफा बाजार में भी काफी हलचल रही। कानपुर महानगर सर्राफा कमेटी के अनुसार ईद के लिए बीते 15 दिनों से बाजार में काफी रौनक रही। अच्छी बात यह रही कि मार्केट में नया कलेक्शन देखकर हर धर्म के लोगों ने परचेजिंग की। व्यापारियों ने करीब 110 करोड़ की बिक्री का अनुमान जताया है। कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन के प्रवक्ता पुष्पेन्द्र जायसवाल ने बताया कि ईदी देने के लिए 1000 और 500 रूपए के नोटों की खूब डिमांड ग्राहकों ने की। नया ट्रेंड यह देखने को मिला कि खरीददारी में कस्टमर्स ने दिल खोलकर खर्च किया। हाई नेटवर्थ इंडीविजुअल्स ने एक लाख से 5 लाख कीमत तक के गोल्ड नेकलेस, कड़े, ब्रेसलेट्स और बाजूबंद सबसे ज्यादा खरीदे। इस तरह सर्राफा बाजार में 50-60 परसेंट तक रिकॉर्ड सेल ग्रोथ दर्ज की गई है। यही वजह है कि सर्राफा व्यापारी ईद की बिक्री को लेकर बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

रात 2 बजे तक बिके मोबाइल

फेस्टिव ओकेजन पर मोबाइल मार्केट भी खूब फला-फूला। प्रीमियम सेगमेंट के मोबाइल की परचेजिंग की जबर्दस्त धूम रही। मोबाइल सेल्स प्वाइंट का हब माने जाने वाले सोमदत्त प्लाजा, सागर मार्केट, लाल बंगला, गुमटी, पीरोड आदि मार्केट में रात 2 बजे तक खरीदारी के लिए तांता लगा रहा। सिंहवानी मोबाइल शॉप ओनर सुरेश सिंहवानी ने बताया कि ग्राहकों में सबसे ज्यादा ब्रॉडर स्क्रीन वाले मोबाइल की परचेजिंग का क्रेज दिखा। डीकेजी मोबाइल शॉप ओनर धर्मेन्द्र गुप्ता ने बताया कि ईद पर मोबाइल कम्पनियों ने वन ईयर रिप्लेसमेंट, ब्रेकेज पर काउंटर रिप्लेसमेंट, इंश्योरेंस समेत फ्री स्क्रीन गार्ड और एश्योर्ड बाय-बैक जैसे ऑफर्स ने भी कस्टमर्स को खूब अट्रैक्ट किया। यह भी एक वजह रही कि बाजार में मोबाइल मार्केट में 150 परसेंट की सेल्स ग्रोथ दर्ज की गई है। सभी मार्केट में कुल मिलाकर लगभग 40 करोड़ के मोबाइल हैंडसेट्स बिकने का अनुमान है।

गारमेंट, लेदर मार्केट भी गुलजार

त्योहार के मद्देनजर रेडीमेड गारमेंट व लेदर प्रोडक्ट्स की खरीददारी के लिए देर रात तक बाजार खुले। जनरलगंज, परेड, नवीन मार्केट, पीरोड, सीसामऊ, गुमटी, लाल बंगला, जाजमऊ, कल्याणपुर, ग्वालटोली, परेड, मेस्टन रोड, नवीन मार्केट आदि बाजारों में खरीददारी के लिए लोगों की काफी भीड़ जुटी। इसी तरह लेदर फुटवियर, वेस्ट बेल्ट, पर्स, बैग आदि की भी जमकर खरीददारी हुई। गारमेंट मार्केट में रिकॉर्ड कुर्ता-पायजामा और सूट लेंथ की बिक्री हुई। व्यापारियों की मानें तो कपड़ा और लेदर मार्केट में 86 करोड़ की खरीददारी रही।

इलेक्ट्रिक-इलेक्ट्रॉनिक मार्केट भी

फेस्टिव ओकेजन पर कम्पनियों ने इलेक्ट्रॉनिक गुड्स की खरीद पर ढेर सारी स्कीमें लॉन्च की थीं। इनमें एलईडी टीवी, रेफ्रिजरेटर्स, वॉशिंग मशीन समेत अन्य प्रोडक्ट्स शामिल हैं। दूसरे शब्दों में सबसे ज्यादा प्रयास दूसरे लोगों का रहा है। बिरहाना रोड, अशोक नगर, लाजपत नगर, लाल बंगला, आर्य नगर, स्वरूप नगर, कल्याणपुर समेत सभी बाजारों में निश्चित खरीद पर स्क्रैच कार्ड व एश्योर्ड गिफ्ट के ऑफर्स ने कस्टमर्स को खूब लुभाया। एलईडी स्क्रीन्स के साथ मुफ्त एचडी साकेट भी डीटूएच कम्पनियों ने बतौर ऑफर पेश किये। इन ऑफर्स को पब्लिक ने हाथों-हाथ लिया। कुछ यही नजारा इलेक्ट्रिक मार्केट का भी रहा। मनीराम बगिया स्थित दुकानदारों के अनुसार फेस्टिवल के दौरान करीब 24 करोड़ की खरीददारी हुई है। जिसमें सस्ती रेंज वाले टिकाऊ प्रोडक्ट्स खरीदने वालों की भीड़ ज्यादा जुटी।

50 करोड़ का क्राकरी व फर्नीचर बिजनेस

घर के लिए क्रॉकरी और फर्नीचर सेट्स खरीदने वालों की भीड़ भी बाजार में जुटी। मार्केट एक्सप‌र्ट्स के अनुसार करीब 50 करोड़ के डिजाइनर डाइनिंग सेट्स और फर्नीचर को लोगों ने खूब पसंद किया। फर्नीचर मार्केट में सोफा सेट, डाइनिंग टेबल, सेंटर टेबल, डबल-बेड, अलमारी, मॉड्युलर किचन के लिए भी लोगों ने बुकिंग करवाई। क्रॉकरी व फर्नीचर बाजार से जुड़े व्यापारियों ने बताया कि करीब 50 करोड़ की बिक्री ईद के दौरान हुई।

-------------------------

हर बाजार हुअा गुलजार -

मार्केट सेगमेंट कुल बिक्री

ज्वेलरी 110 करोड़

इलेक्ट्रॉनिक 60 करोड़

इलेक्ट्रिक 24 करोड़

मोबाइल 40 करोड़

ऑटोमोबाइल 90 करोड़

फर्नीचर 20 करोड़

रेडीमेड गारमेंट 86 करोड़

मिठाई-ड्राई फ्रूट्स 12 करोड़

बर्तन-क्रॉकरी 29 करोड़

अन्य आइटम्स 56 करोड़

------------------------

टोटल 527 करोड़

(नोट : अन्य आइटम्स में इंटीरियर डेकोरेशन, सन-ग्लासेज, रिस्ट वॉच, कार-बाइक एसेसरीज आदि शामिल हैं.)

---------------------------

Posted By: Inextlive