- आई नेक्स्ट की 'हेलो हेल्थ एक्टिविटी' में बच्चों का हुआ चेकअप

- द बेस पब्लिक स्कूल में आर्गनाइज हुआ कार्यक्रम

GORAKHPUR: कुसम्हीं बाजार स्थित द बेस पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को आई नेक्स्ट की ओर से हेलो हेल्थ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चार डॉक्टर्स के पैनल ने स्कूल के छह सौ बच्चों का चेकअप किया। डॉक्टर्स की टीम ने बच्चों के साथ-साथ टीचर्स को भी अवेयर किया। डॉक्टर्स ने साफ-सफाई के साथ-साथ बच्चों को फास्ट फूड से बचने की हिदायत दी। डॉक्टर्स ने सभी बच्चों से टॉफी, चाकलेट, चिप्स और दुकान पर बनी चीजों से परहेज करने को कहा। डॉक्टर्स ने कहा कि वह अपने माता-पिता से इन चीजों को खाने की जिद न करें।

ये कमियां आई सामने

- साफ-सफाई का अभाव से स्किन की प्रॉब्लम

- कान में वैक्स जमा होने से कानों में खुजली

- ज्यादातर बच्चों में कमजोरी और खून की कमी

- आंखों की देखभाल में लापरवाही से समस्या

- फॉस्ट फूड खाने से पेट दर्द और गैस की प्रॉब्लम

- भूख न लगने और चक्कर आने की शिकायत मिली

स्वस्थ रहने को दिए ये सुझाव

- रोजाना नहाकर साफ कपड़े पहनने को कहा।

- सोने के पहले ब्रश करने से दांत की बीमारी दूर होगी।

- बाजार में बनी हुई चीजों को खाने से दूर रहने को कहा

- बिना बीमार पड़ने पर डॉक्टर्स से रूटीन चेकअप कराकर सलाह लें

- बढि़या रोशनी में सही तरीके से बैठकर पढ़ाई करने

- डॉक्टर से सलाह लेकर डाइट चार्ट के अनुसार नाश्ता, भोजन करने

बच्चों में ओरल हाइजिन की शिकायत थी। आइसक्रीम, टॉफी, चॉकलेट खाने के बाद दांतों की सफाई न करने से ये समस्याएं आती हैं। बच्चों के लिए फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का यूज करके गार्जियन इस तरह के प्रॉब्लम से बच सकते हैं।

-डॉ। आलोक श्रीवास्तव, डेंटिस्ट

कुछ बच्चों में पायरिया तो कुछ बच्चों में कैविटी मिली है। बेड टाइम पर कोई खाने-पीने की चीज लेने के बाद ब्रश करके सोने से ऐसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं। गार्जियन को चाहिए वह रोजाना सोने के पहले बच्चों के दांत जरूर साफ कराएं।

-डॉ। परवेज इकबाल, डेंटिस्ट

बच्चों में कमजोरी मिली। प्रॉपर डाइट न लेने, जंक फूड खाने से इस तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं। पैरेंट्स को चाहिए कि बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उनको प्रॉपर डाइट दें। इससे बच्चों के हेल्थ में सुधार होगा।

-डॉ। एके पांडेय, शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ

आई नेक्स्ट के हेलो हेल्थ प्रोग्राम से बच्चों का उत्साह बढ़ा है। इस तरह के कार्यक्रम आर्गनाइज कराने से लोगों का जुड़ाव होता है। इसलिए आई नेक्स्ट को ऐसे कार्यक्रम समय-समय पर कराने चाहिए।

सुधीर सिंह, डायरेक्टर, द बेस पब्लिक स्कूल

स्कूल के बच्चों ने हेल्थ चेकअप कराया। इस दौरान डॉक्टर्स के पैनल ने बच्चों को टिप्स दिए। स्कूल में टीचर्स किस तरह से बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं। इसके बारे में डॉक्टर्स ने बताया। इसके आधार पर बच्चों का रूटीन चेकअप कराने का इंतजाम किया जाएगा।

मणि कुमार श्रीवास्तव, प्रिंसिपल द बेस पब्लिक स्कूल

Posted By: Inextlive