सभी को पक्की छत मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लागू की गई थी लेकिन यहां जिन लाभार्थियों को इस योजना से लाभ मिलने था वह अब गायब हो गए।

bareilly@inext.co.in
BAREILLY :
सभी को पक्की छत मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लागू की गई थी, लेकिन यहां जिन लाभार्थियों को इस योजना से लाभ मिलने था वह पहली किश्त मिलते ही विकास भवन झांकने तक नहीं आए. जिस कारण शासन की ओर से जारी लक्ष्य भी पूर्ण नही हो सका. 200 लाभार्थी ऐसे हैं जो लापता है जिस कारण अभी तक उनके आवास का कार्य अधर में लटका हुआ है.

किश्तें मिलने के बाद से ही गायब हो गए
जिले के 6707 लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलना था. विभागीय अफसरों की माने तो कुछ लाभार्थियों के खाते में पहली किश्त भेजी गई इसके बाद सर्वे में पता चला कि करीब 200 लाभार्थी पलायन कर गए हैं. वहीं कुछ ऐसे हैं जिनके परिवार मे आवास को लेकर विवाद चल रहा है.

शासन ने मांगी रिपोर्ट
20 मार्च को शासन ने सीडीओ को पत्र भेजकर लक्ष्य संबंधी रिपोर्ट मांगी तो सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने योजना प्रभारी से रिपोर्ट भेजने को कहा जिसके बाद उन्होंने मामले से सीडीओ को अवगत कराया.

सर्वे टीम को नहीं मिले लाभार्थी
भोजीपुरा ब्लॉक के सेड़ा मसीह गांव निवासी चुन्नीलाल का आवास स्वीकृत हुआ तो विभाग की ओर से उनके खाते में पहली किश्त भेजी गई. जब टीम उनके गांव सर्वे करने पहुंची तो पता चला कि वह यहां से कहीं दूसरे जिले में पलायन कर गए हैं.

दो किस्त लेकर गायब
रामनगर ब्लॉक के पट्टी कुर्की गांव निवासी हारुन के खाते में दो किश्त भेजी जा चुकी थीं आवास का कार्य भी 40 फीसदी पूर्ण हो गया है लेकिन पिछले माह जब टीम वहां निरीक्षण के लिए पहुंची तो पता चला कि वह 15 दिन पहले ही अपने परिवार के साथ गांव से चला गया है.

योजना का 97 फीसदी लक्ष्य पूर्ण हो चुका है कुछ ऐसे लाभार्थी हैं जो दूसरे जिलों में पलायन कर गए हैं उनका डाटा जुटाने के लिए विभागीय अफसरों को लगाया है. सर्वे के लिए टीम को भेजा गया था तो 200 लाभार्थियों से संपर्क नहीं हो पाया.
- सत्येंद्र कुमार, सीडीओ

Posted By: Radhika Lala