-बड़ा लालपुर में पीएम ने बुनकरों के बीच अपने वादे को पूरा करने की हर संभव की कोशिश

-हथकरघा-हस्तशिल्प बाजार के बहाने काशी के डेवलपमेंट का दिखाया सपना

VARANASI: पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र के पहले दौरे में ही चुनाव के समय किए गए वादे को पूरा करने की हरसंभव कोशिश की। शुक्रवार को उन्होंने बड़ा लालपुर में बुनकरों को एक साथ कई संदेश दे डाला। दो टूक कहा-विकास की राह में उनके लिए सब बराबर है। हिंदू, मुस्लिम सब उनकी विकास यात्रा के हमराही हैं। आधुनिक सोच के साथ बनारस का विकास करने और हथकरघा तथा हस्तशिल्प का बड़ा बाजार बसाने में हम कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। बस इसमें सबका सहयोग चाहिए।

भ्00 करोड़ का है प्रोजेक्ट

'सबका साथ, सबका विकास' नारे को चरितार्थ करते हुए मोदी ने बनारस के बुनकरों की भलाई के लिए आधुनिक ट्रेड सेंटर, शिल्प म्यूजियम का शिलान्यास कर यह जाहिर कर दिया कि उन्हें बुनकरों की चिंता है। हालांकि अभी फ‌र्स्ट फेज में क्ब्7 करोड़ रुपये में से भ्0 करोड़ रुपये ही जारी किया गया है। वैसे इस प्रोजेक्ट पर टोटल भ्00 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बुनकरों ने लगाए नारे भी

बनारस में साड़ी व्यवसाय से वैसे तो हिंदू-मुस्लिम दोनों जुड़े हैं लेकिन इसमें ज्यादा पार्टिसिपेसन मुस्लिमों का है। मोदी की बुनकर पंचायत में टोपी वाले मुसलमानों की तादाद ज्यादा दिखी। मोदी ने उनसे भावनात्मक बातचीत की। खास बात यह रही कि बुनकरों ने हर-हर मोदी, घर-घर मोदी के नारे भी लगाये।

ज्यादा समय हाथ बांधे रहे नमो

बड़ा लालपुर में पीएम नरेंद्र मोदी ज्यादा समय तक अपना हाथ बांधे और जोड़े ही नजर आए। मंच पर आते ही अपने पुराने अंदाज में हाथ हिलाकर मोदी ने लोगों का अभिवादन किया।

भाई, पर्दा हटाओ-उजाला आने दो

एसपीजी सुरक्षा कर्मियों से मुखातिब होकर मोदी ने कहा कि अरे भाई, जरा पर्दा तो हटाओ, उजाला आने दो। डर किस बात की है। हम तो अपने घर में आए हैं। इन्हीं लोगों ने तो मुझे पीएम बनाया है। मैं इनका रिप्रेजेंटेटिव, सेवक बनकर आया हूं। दो दिन तक यहां इन्हीं के बीच में रहकर दु:ख-दर्द देखूंगा और सुनूंगा।

Posted By: Inextlive