तीन देशों की यात्रा पर निकले पीएम मोदी, पहला पड़ाव फ्रांस

Updated Date: Thu, 22 Aug 2019 04:12 PM (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। अपनी यात्रा के पहले पड़ाव में वह फ्रांस पहुंचेंगे। इसके बाद वहां से यूएई और बहरीन के लिए रवाना होंगे।


नई दिल्ली (एएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 26 अगस्त के बीच फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। अपने दौरे के पहले पड़ाव में वह गुरुवार शाम को पेरिस पहुंचेंगे। फ्रांस में पीएम मोदी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ बातचीत करेंगे, जो चेटू डी चेंटिली में मोदी के लिए एक स्पेशल डिनर की मेजबानी करेंगे। दूसरे दिन, पीएम मोदी प्रधानमंत्री एडोर्ड चार्ल्स फिलिप और यूनेस्को के डायरेक्टर-जनरल ऑड्रे अजोले से मिलेंगे। अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे और फ्रांस में एयर इंडिया दुर्घटना में शिकार हुए भारतीय लोगों की याद में बनाए गए स्मारक का उद्घाटन करेंगे।फ्रांस कई मुद्दों पर होगी चर्चा
तीन देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा, 'फ्रांस की मेरी यात्रा मजबूत रणनीतिक भागीदारी को दर्शाती है। 22-23 अगस्त, 2019 को, मैं फ्रांस में द्विपक्षीय बैठकें करूंगा, पहले राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से बातचीत होगी और इसके बाद प्रधानमंत्री फिलिप के साथ भी मेरी एक बैठक होनी है।' जानकार सूत्रों ने एएनआई को बताया है कि इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के नेता जलवायु परिवर्तन, फाइनेंसिंग, ग्रीन टेक्नोलॉजी के लिए सहयोग और रक्षा क्षेत्र से जुड़े मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं। यूएई में लॉन्च करेंगे RuPay कार्ड23 अगस्त को, प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना होंगे। यहां वह अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यूएई में, उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित किया जाएगा और इस मौके पर वह यहां RuPay कार्ड भी लॉन्च करेंगे। इसके बाद 24 अगस्त को पीएम मोदी बहरीन के लिए रवाना होंगे, जहां वह प्रधानमंत्री प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात करेंगे। यहां वह बहरीन के राजा शेख हमद बिन ईसा अल खलीफा और अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी मनामा में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे और यहां फिर से बनाये गए श्रीनाथजी के मंदिर की औपचारिक शुरुआत करेंगे।ट्रंप की सलाह, भारत को अफगानिस्तान में आईएस से करनी चाहिए लड़ापीएम मोदी फिर लौटेंगे फ्रांस, लेंगे जी7 समिट में हिस्सा इसके बाद 25-26 अगस्त को पीएम मोदी फिर से फ्रांस आएंगे, जहां वह राष्ट्रपति मैक्रॉन के आमंत्रण पर जी7 शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। मोदी यहां पर्यावरण, जलवायु, समुद्र और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन सत्रों में हिस्सा लेंगे।

Posted By: Mukul Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.