-प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत सिर्फ उन्हीं को मिलेगा जिनके जमीन या मकान की महिला होगी स्वामी

- गरीबों के अलावा मीडिल क्लास के लोग भी अधिकतम 18 लाख तक के लोन पर ले सकते हैं ब्याज में सब्सिडी

VARANASI

प्रधानमंत्री आवास योजना के यदि आप होम लोन में सरकारी मदद से सब्सिडी चाहते हैं तो पहले पक्का कर लें कि मकान या जमीन का मालिकाना हक आपके परिवार की किसी महिला के नाम हो। तभी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आपको मिलेगा। जी हां, यदि प्रॉपर्टी हसबैंड-वाइफ दोनों के नाम से भी है तो भी वाइफ को पावर ऑफ अटार्नी देने पर ही योजना में लाभ लिया जा सकता है।

हर किसी के लिए स्कीम

शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए अपने घर का सपना साकार के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कोई भी बीपीएल, लोअर इनकम या मीडिल इनकम ग्रुप का व्यक्ति ले सकता है। लेकिन शर्त ये भी है कि उसका लोन अमाउंट क्8 लाख से ज्यादा न हो। केंद्र सरकार ने अलग-अलग लोन अमांउट स्लैब में सब्सिडी के लिए अलग-अलग परसेंटेज तय कर रखा है।

आय ज्यादा तो सब्सिडी कम

कई बार लोगों को ये पता नहीं चल पाता है कि उन्हें कितनी राशि पर कितनी सब्सिडी मिलेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना में होम लोन के ब्याज पर केंद्र सरकार की ओर से फ् लाख से लेकर क्8 लाख रुपए की राशि पर ब्याज में सब्सिडी का प्रावधान है। अलग अलग कटेगरी में राशि और मिलने वाली सब्सिडी को बांटा गया है। यदि आपकी सालाना आय फ् से म् लाख रुपये तक हैं तो ब्याज पर सबसे ज्यादा सब्सिडी मिलेगी.लेकिन आपकी सालाना आय म् से क्ख् लाख रुपये या क्ख् से क्8 लाख रुपये के बीच है तो सब्सिडी क्रमश: कम होगी। यानि सालाना आय जितनी ज्यादा, सब्सिडी उतनी कम।

कितना मिलेगा लोन?

- क्ख् लाख प्रतिवर्ष की आय वाले लोगों को 9 लाख रुपए तक होम लोन मिल सकता है जिस पर सरकार ब्याज में ब् परसेंट की सब्सिडी देगी। इसमें मंथली ईएमआई पर करीब ख्,क्भ्8 रुपए की बचत होगी जो कि ख्0 वर्ष की अवधि में करीब ख्.ब्0 लाख रुपये होगी।

- यदि आपकी सालाना आय क्ख् से क्8 लाख रुपए के बीच है तो आपको क्ख् लाख रुपए तक के लोन पर ब्याज दरों में फ् परसेंट की सब्सिडी मिलेगी। क्ख् लाख के लोन पर फ् परसेंट की सब्सिडी को यदि ख्0 साल में चुकाया जा रहा है तो इसमें सरकार से मिलने वाली सब्सिडी की कुल छूट करीब ख्.फ्0 लाख रुपए होगी।

- यदि सालाना आय फ् से म् लाख रुपए है और उसने म् लाख रुपए तक का होम लोन लिया है उसे सरकार से ब्याज पर म्.भ् परसेंट की सब्सिडी मिलेगी। इससे मासिक ईएमआई में ख्,ख्क्9 रुपए की बचत होती है जो ख्0 वर्ष की अवधि में लगभग ख्.ब्म् रुपये तक होगी।

पीएमएवाई आवेदन के लिए शर्ते

- परिवार के किसी सदस्य को भारत सरकार की किसी योजना के तहत आवास योजना का लाभ ना मिला हो।

- आवेदन के वक्त ज्वाइंट फैमिली के सभी मेम्बर्स का आधार कार्ड नम्बर देना अनिवार्य होगा।

- इसमें पति-पत्‍‌नी, और अविवाहित बेटे और बेटी शामिल हैं। जिनके परिवार में बेटा या बेटी की शादी हो चुकी है वो इस योजना में अलग आवेदन कर सकते हैं।

- एक परिवार के सभी सदस्यों को मिलाकर सिर्फ एक मकान या जमीन के लिए योजना का लाभ मिलेगा। चाहे वो माता-पिता में किसी के नाम हो या फिर बेटा-बहू या बेटी-दामाद में किसी एक के नाम हो।

पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए रीजनल ब्रांच में आवेदन करना होगा। हाउस लोन के इंटरेस्ट पर अधिकतम म्.भ् परसेंट सब्सिडी का लाभ मिलेगा। यह स्कीम सिर्फ शहरी क्षेत्र वासियों के लिए ही है। इसमें भी शर्त ये है कि भूखंड या मकान या फ्लैट महिला के नाम होना चाहिए।

श्रीकांत उपाध्याय, आरएम,

काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक

पीएम आवास योजना में ऑनलाइन व ऑफलाइन के तहत अब तक म्7 हजार फ्ब्7 आवेदन प्राप्त हुए हैं। गंगापुर में सर्वेक्षण के दौरान ब्ब्7 आवास के लिए क्7 करोड़ 7फ् लाख केप्रोजेक्ट पर हरी झंडी भी लग गई है। योजना का लाभ सभी को मिले इसके लिए सिटी के पांच जोन में अभियान के तहत कैंप लगाया जाएगा।

केसी परिहार, चीफ इंजीनियर, डूडा

Posted By: Inextlive