RANCHI : गुमलावासियों के लिए सोमवार का दिन खास था। मौका था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों देश के 31 प्रधानमंत्री कौशल केंद्रों के एकसाथ ऑनलाइन उद्घाटन का। इसमें जिले के बिशुनपुर स्थित विकास भारती परिसर का नवनिर्मित केंद्र भी शामिल है। इस तरह एक झारखंड के एक छोटे से जिले का बिशुनपुर ब्लॉक को जानने का मौका पूरे देश को मिला।

ये रहे मौजूद

विकास भारती परिसर में निर्मित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का फीता काटकर केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने विधिवत उद्घाटन भी किया। इस मौके पर गुमला विधायक शिव शंकर उरांव, उपायुक्त श्रवण साय, एसपी चंदन झा, विकास भारती के कोषाध्यक्ष महेंद्र उरांव, कमलाकांत पांडेय, भिखारी भगत सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, ग्रामीण व स्कूली छात्र उपस्थित थे।

युवाओं का निखरेगा हुनर

कौशल विकास केंद्र के खुलने से युवाओं का हुनर निखरेगा।

उद्घाटन समारोह में मौजूद केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने कहा कि यह प्रधानमंत्री के प्रगतिशील सोच का परिणाम है। क्षेत्र के लोगों खासकर आदिवासी युवक-युवतियों को केंद्र में विभिन्न ट्रेडों में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पलायन रोकने में मिलेगी मदद

कौैशल विकास केंद्र के खुलने से बेरोजगार युवाओं के पलायन पर रोक लगेगी। प्रशिक्षण पाने के बाद युवा अपने हुनर का उपयोग स्वरोजगार प्राप्त करने में कर सकेंगे। प्रधानमंत्री के युवा शक्ति को मजबूत करने की दिशा में यह पहल हुई है।

तकनीकी शिक्षा का बढ़ेगा ग्राफ

इस तरह के केंद्रों के खुलने से तकनीकी शिक्षा का ग्राफ बढ़ेगा। खासकर पिछड़े इलाकों में कौशल विकास केंद्र के खुलने से युवाओं को बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। यहां से ट्रेनिंग लेकर वे अपना स्वरोजगार भी कर सकते हैं।

नहीं थी कनेक्टिविटी, निराश हुए लोग

नेट कनेक्टिविटी नहीं रहने से बिशुनपुर के लोग पूरे कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने से वंचित रह गए। प्रधनमंत्री को सुनने काफी संख्या में लोग उपस्थित थे। इसी दौरान अचानक प्रधानमंत्री स्क्रीन पर नजर आए, लेकिन जैसे ही उन्होंने बोलना शुरू किया कनेक्टिविटी खत्म हो गई और लोग भाषण सुनने से वंचित रहे गए।

Posted By: Inextlive