आज नेताजी के परिवार को पीएम ने चाय पर बुलाया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे। ये जानकारी प्रधानमंत्री ने खुद ट्वीट करके सांझा की है।

Updated Date: Wed, 14 Oct 2015 09:35 AM (IST)

ममता से प्रेणना लेने को कहा
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाला है नेताजी सुभषचंद्र का परिवार। पिछले दिनों नेताजी से जुड़ी 64 फाइलें पश्चिम बंगाल सरकार ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आदेश पर सार्वजनिक की थीं। इसके बाद पूरे देश में सुभाषचंद्र बोस पर बहस शुरू हो गयी थी। इस घटना के बाद पहली बार नेताजी का परिवार प्रधानमंत्री से मिलने वाला है। मुलाकात से पहले परिवार ने अपील की है और उम्मीद जतायी है कि प्रधानमंत्री ममता से प्रेणना लें और केंद्र सरकार के नियंत्रण वाली शेष फाइलों को भी सार्वजनिक कर दें।
प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया
केंद्र सरकार के पास मौजूद नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करने की मांग को लेकर नेताजी के परिजनों की बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी। यह मुलाकात शाम करीब पांच बजे दिल्ली के सात रेसकोर्स रोड स्थित पीएम आवास पर होगी। खुद मोदी ने इस बारे में ट्वीट किया और कहा कि नेताजी के परिवार से मिलना उनके लिए सम्मोन की बात है।

Tomorrow is a very special day. I will meet family members of Subhas Babu at my residence. It is an honour to host them.

— Narendra Modi (@narendramodi) October 13, 2015


35 सदस्य मिलेंगे प्रधानमंत्री से शेष देश के बाहर  
नेताजी के प्रपौत्र चंद्र कुमार बोस ने बताया कि उनके परिवार के 35 सदस्य और बोस मामले से जुड़े रहे 15 और लोग भी प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। केंद्र सरकार के पास नेताजी से जुड़ी लगभग 200 फाइलें हैं। इनमें से 70 फाइलें खुफिया एजेंसी आइबी के पास हैं। कुछ फाइलें रूस की खुफिया एजेंसी केजीबी के पास भी हैं। उनका परिवार सरकार से उन सभी फाइलों को भी मंगाने का आग्रह करेगा। नेताजी की बेटी अनिता बोस फाफ सहित परिवार के कुछ अन्य सदस्य भारत से बाहर होने के कारण बैठक में मौजूद नहीं रहेंगे। हालांकि विदेश में रहनेवाले परिवार के कुछ सदस्य पीएम से मिलने के लिए खास तौर पर आए हैं।

 

inextlive from India News Desk

Posted By: Molly Seth
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.